कदाचार मुक्त होगा इंटर परीक्षा का संचालन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

30 जनवरी 2021

कदाचार मुक्त होगा इंटर परीक्षा का संचालन

मधेपुरा: जिले में कदाचार मुक्त इंटरमीडिएट परीक्षा संचालन को लेकर जिला प्रशासन सख्त है. जिले में 38 केंद्रों पर एक फरवरी से शुरू हो रहे इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस बार 33 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा को लेकर सदर अनुमंडल क्षेत्र में 29 और उदाकिशुनगंज अनुमंडल क्षेत्र में 9 परीक्षा केंद्र पर परीक्षा संचालित होगी. 

स्वच्छ और कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन को लेकर शुक्रवार को कला भवन में डीएम श्याम बिहारी मीणा और एसपी योगेन्द्र कुमार सभी केंद्राधीक्षकों और मैजिस्ट्रेट के बैठक कर कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए. सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 के गाइड लाइन का पालन करने की सख्त हिदायत दी गयी है. एक बेंच पर सिर्फ दो छात्रों के ही बैठने की अनुमति है. परीक्षार्थियों को निर्धारित समय से दस मिनट पहले ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचने को कहा गया है.  
सभी दंडाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि परीक्षा के दौरान प्रत्येक दिन भ्रमण विवरणी लॉकबुक में अंकित करेंगे. गश्ती दल दंडाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि प्रश्न पत्र पहुंचाने के बाद संबद्ध परीक्षा केंद्रों पर सघन गश्ती करते रहेंगे. प्रतिनियुक्त वरीय स्टैटिक दंडाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि प्रतिनियुक्त स्टैटिक दंडाधिकारी के बीच प्रतिदिन परीक्षार्थियों की संख्या के अनुरुप कमरों का विभाजन करना सुनिश्चित करेंगे. 

कदाचार मुकत परीक्षा में बाधा उत्पन्न करने वाले असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों के बाहर और अन्य आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की गयी है. कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए उड़नदस्ता सह सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. सभी उड़नदस्ता हेलमेट और बॉडी प्रोटेक्टर से लैस होंगे.  
बैठक में स्पष्ट किया गया है कि परीक्षा के दौरान कदाचार में संलिप्त परीक्षार्थियों या फिर कदाचार में सहयोग करने वाले वीक्षकों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी. स्वच्छ और कदाचार मुक्त वातावरण में परीक्षा संचालित करने को लेकर डीएम और एसपी ने संयुक्त आदेश जारी कर दिया है. शांतिपूर्ण परीक्षा संचालित करने के लिए गश्ती दल दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी और सुपर जोनल दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी हैै. 


पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages