धूमधाम से मनाया गया सरस्वती पूजा, उड़ाया गया अबीर और गुलाल - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

16 फ़रवरी 2021

धूमधाम से मनाया गया सरस्वती पूजा, उड़ाया गया अबीर और गुलाल

मधेपुरा: मंगलवार के दिन पूरे जिले में धूमधाम से बसंत पंचमी एवं सरस्वती पूजा मनाया गया. पूजा समितियों, शैक्षणिक संस्थानो एवं घरों में प्रतिमा स्थापित कर विद्या की देवी मां सरस्वती की आराधना की गई. खासकर स्कूली बच्चों में सरस्वती पूजा को लेकर खासा उत्साह देखा गया. जगह-जगह लोगों में मां शारदे की प्रतिमा स्थापित कर धूमधाम से पूजा अर्चना की. बसंत पंचमी को हिदू पंचांग के अनुसार सबसे शुभ दिन माना गया है. 

पंचांग के अनुसार चार ऋतु में सबसे श्रेष्ठ रितु बसंत ऋतु को माना गया है. जिसे लेकर इस विशेष दिन पर इलाके में गृह प्रवेश, विदाई समारोह, नए व्यापार का शुभारंभ आरम्भ होता जगह जगह देखा गया. इस मौके पर कई शैक्षणिक संस्थानों में अलग-अलग तरह से इस समारोह का आयोजन किया गया.  
राज इन्फोटेक कंप्यूटर सेंटर, संकल्प क्लासेस, साउथ प्वाइंट पब्लिक स्कूल, ब्राइट एंजल पब्लिक स्कूल, दिल्ली इन्फोटेक, स्काहाई कोचिंग सेंटर, आर एन मैथमेटिक्स, विश्वविद्यालय कैंपस, गायक सुनीत साना के आवास तथा और कई शैक्षणिक संस्थानों में बच्चो के द्वारा कई कार्यक्रम पेश किए गए. तथा मां सरस्वती का वंदन कर एक दूसरे को गुलाल आदि लगाकर समारोह को धूम धाम से मनाया गया. 

वहीं सरस्वती पूजा को लेकर सुरक्षा के भी व्यापक प्रबंध किए गए हैं. पुलिस प्रशासन लगातार गश्त कर रहे हैं. जिले के वरीय अधिकारियों डीएम श्याम बिहारी मीणा और एसपी योगेन्द्र कुमार के नेतृत्व में पुलिस लगातार भ्रमण शील रही. पूजा को लेकर छात्र-छात्राओं का उत्साह चरम पर है. ऐसा माना जाता है कि मां सरस्वती का आगमन होते ही सम्पूर्ण सृष्टि को प्रेम, करुणा, मानवता, संस्कार और भाषा के साथ ही संगीत का ज्ञान होने लगता है. 


पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages