एचएस काॅलेज पठन पाठन में सुधार की जगी आस - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

27 फ़रवरी 2021

एचएस काॅलेज पठन पाठन में सुधार की जगी आस

मधेपुरा: भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के अंतर्गत उदाकिशुनगंज अनुमंडल के एक मात्र अंगीभूत काॅलेज हरिहर साहा काॅलेज की दयनीय स्थिति में सुधार होने की संभावना बढ़ने लगी है. एचएस कॉलेज उदाकिशुनगंज में नये प्रधानाचार्य के रूप में डाॅ. रामनरेश सिंह के योगदान के दिन से ही काॅलेज में शैक्षणिक विकास सहित जर्जर भवन के जगह अच्छा मकान बनने के प्रति लोगों में आशा की किरण जगने लगी. 

प्रधानाचार्य डाॅ. सिंह ने योगदान के बाद 13 फरवरी को कुलपति डॉ आर के पी रमन, प्रतिकुलपति डाॅ. आभा सिंह, कुलसचिव डाॅ. कपिलदेव प्रसाद सहित विश्वविद्यालय के कई पदाधिकारियों का सम्मान समारोह के बहाने काॅलेज की दुर्दशा से अवगत कराया था. कुलपति ने एचएस कॉलेज उदाकिशनगंज के जर्जर स्थिति और शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों की कमी को देखते हुए जल्द ही वैकल्पिक व्यवस्था करने का आश्वासन दिया था.  
15 दिनों अंदर उन्होंने वैकल्पिक व्यवस्था के तहत 5 शिक्षक और 8 शिक्षकेतर कर्मचारियों का प्रति नियोजन करने का आदेश दिया है. कुलसचिव डॉ कपिल देव प्रसाद ने अधिसूचना जारी कर बताया कि एच एस कॉलेज उदाकिशुनगंज में पठन पाठन के सुगम संचालन और नैक से मान्यता प्राप्त करने के लिए शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मियों की कमी को दूर करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत प्रति नियोजन किया गया है. 

यह प्रति नियोजन तत्काल प्रभाव से लागू होकर अगले आदेश तक रहेगा. अधिसूचना के अनुसार एमएलटी कॉलेज सहरसा के दर्शनशास्त्र के शिक्षक शंभू प्रसाद सिंह, टीपी कॉलेज मधेपुरा के अंग्रेजी के शिक्षक डॉ सुमन कुमार झा, सर्व नारायण सिंह रामकुमार सिंह महाविद्यालय सहरसा के अर्थशास्त्र के प्राध्यापक अवधेश कुमार मिश्र, राजनीति शास्त्र के प्राध्यापक डॉ सुरेश चंद्र झा और मैथिली विभाग के प्राध्यापक डॉ अशोक कुमार सिंह का प्रति नियोजन हरिहर साह कॉलेज उदाकिशुनगंज किया गया है.  
इसके साथ ही तृतीय वर्गीय और चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों में 8 कर्मचारियों का प्रति नियोजन एचएस कॉलेज उदाकिशुनगंज किया गया है. जिसमें अभिनव कुमार सिन्हा, पुरुषोत्तम सिंह, नितेश्वर निर्भय, धनराज प्रसाद यादव, खिरन यादव, देवकांत सिंह, रविंद्र कुमार सिंह और शत्रुघ्न यादव शामिल हैं. यह सभी तृतीय और चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी सहरसा के सर्व नारायण सिंह रामकुमार सिंह महाविद्यालय के हैं. 

एच एस कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉक्टर रामनरेश सिंह ने बताया कि 13 फरवरी को कॉलेज में कुलपति डाॅ. आरकेपी रमण, प्रति कुलपति डाॅ. आभा सिंह और कुलसचिव डाॅ. कपिलदेव प्रसाद सहित अन्य पदाधिकारियों के आगमन के बाद उन्होंने उनसे कॉलेज में शिक्षक और कर्मचारियों की कमी सहित कॉलेज की जर्जर हालत में सुधार करने का आग्रह किया गया था. उसी समय कुलपति प्रतिकुलपति और कुलसचिव ने कॉलेज के विकास में हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया था. 

उनके आश्वासन के फलस्वरूप उन्हें 5 शिक्षक और 8 शिक्षकेतर कर्मचारी दिया गया. इसके लिए महाविद्यालय परिवार कुलपति डॉक्टर आरकेपी रमन प्रति कुलपति डॉ आभा सिंह कुलसचिव डॉ कपिल देव प्रसाद सहित विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों का आभार व्यक्त करता है. डॉक्टर रामनरेश सिंह ने आशा जताया कि कुलपति के नेतृत्व में एच एस कॉलेज का सर्वांगीण विकास होगा और इस क्षेत्र के लोगों के लिए यह वरदान साबित होगा.  
ज्ञात हो कि एच एस कॉलेज उदाकिशुनगंज में शिक्षक के 16 स्वीकृत पद हैं, जिसमें से 4 नियमित और 3 अतिथि शिक्षक के रूप में कार्यरत हैं. कम शिक्षकों के रहने से कॉलेज में पठन-पाठन की समस्या गंभीर बनी थी. प्रधानाचार्य के प्रयास ने रंग लाया और विश्वविद्यालय प्रशासन ने कॉलेज को शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों का नियोजन कर उदाकिशुनगंज अनुमंडल के छात्र छात्राओं के भविष्य निर्माण में अहम योगदान किया. 


पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages