सड़क सुरक्षा संसदीय क्षेत्र समिति की बैठक सम्पन्न - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

20 फ़रवरी 2021

सड़क सुरक्षा संसदीय क्षेत्र समिति की बैठक सम्पन्न

मधेपुरा: सुरक्षित आवागमन और सड़क दुर्घटना को कम करने को लेकर जिले में व्यापक अभियान चलाने की रणनीति बनायी गयी है. इसके लिए संबंधित अधिकारियों को महत्वपूर्ण नर्दिेश भी दिए गए हैं. शुक्रवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक डीआरडीए के झल्लू बाबू सभागार में आयोजित की गयी. बैठक की अध्यक्षता मधेपुरा के सांसद दिनेश चंद्र यादव ने की. बैठक में सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के तहत विभन्नि गतिविधियों और कार्रवाई किए जाने पर विचार विमर्श किया गया. 

जिले में सड़क दुर्घटना के आंकड़ों पर लगातार नजर बनाए रखने और इसको कम करने के उपाय पर चर्चा की गयी. यह भी कहा गया कि सड़क दुर्घटना के कारणों का गंभीरता से अध्ययन करें और सुरक्षित आवागमन को लेकर नियमानुसार कार्रवाई करें. इसके अलावा दुर्घटना के कारणों और सुरक्षित आवागमन को लेकर राष्ट्रीय और राज्य सड़क सुरक्षा परिषद को सुझाव भी दें.  
बैठक में कहा गया कि प्रोटोकॉल के अनुसार ब्लैक स्पॉटों की पहचान कर सुरक्षा से संबंधित कार्य की समीक्षा करें और निगरानी के साथ-साथ तकनीकी उपाय पर काम करें. जानकारी हो कि प्रोटोकॉल में शामिल तीन सदस्य एसपी, सड़क सुरक्षा के नोडल पदाधिकारी और एमवीआई शहरी और ग्रामीण इलाकों में 200 मीटर, 400 मीटर और 600 मीटर में वैसे स्थल को चह्निति करें जहां एक साल के अंदर दस से अधिक सड़क दुर्घटना हुई हो. 

बताया गया कि जिले में एक भी ब्लैक स्पॉट नहीं है. इसके अलावा सड़क सुरक्षा के मानकों का कार्यान्वयन सुनश्चिति करने पर बल दिया गया. सड़क दुर्घटना और घातकता में कमी लाने के लिए विशष्टि लक्षणों के साथ जिले के लिए सड़क सुरक्षा कार्य योजना तैयार कर उसके क्रियान्वयन का नर्णिय लिया गया. शहरी क्षेत्र के साथ-साथ जिले के पंचायतों में यातायात पार्क सह प्रशक्षिण केंद्र की स्थापना पर भी चर्चा की गयी.  
बैठक में डीएम श्याम बिहारी मीणा, एसपी योगेन्द्र कुमार, एसडीएम उपेन्द्र कुमार, डीटीओ गोपाल प्रसाद, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी व वरीय उपसमाहर्ता मनीष कुमार, एमवीआई राकेश कुमार सहित एनएच और रोड डिविजन के कार्यपालक अभियंता मौजूद रहे. 

सड़क किनारे सुरक्षात्मक संकेतक चिह्न लगाएं

सड़क सुरक्षा अभियान को बढ़ावा देने के साथ-साथ जागरूकता के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए. सड़क के किनारे नर्धिारित गति सीमा का बोर्ड लगाने के साथ-साथ सुरक्षात्मक और सहायक संकेतक चिह्न लगाने का एनएच और आरसीडी के अधिकारियों को निर्देश दिया गया. 

सड़क किनारे अवैध पार्किंग पर होगी कार्रवाई:

सड़क जाम की समस्या को दूर करने को लेकर बैठक में संबंधित अधिकारियों को नर्दिेश दिया गया है। कहा गया कि सड़क किनारे अवैध रूप से वाहनों की पार्किंग के कारण जाम की समस्या उत्पन्न होती है. इससे दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है. 


इसके लिए सड़क की जमीन से अतक्रिमण हटाने की दिशा में भी कार्रवाई का नर्णिय लिया गया. कहा गया कि सड़क किनारे यत्र-तत्र खड़ी किए जाने वाले वाहनों से जुर्माना वसूल करने की कार्रवाई करें. एसडीएम को नर्दिेश दिया गया कि सड़क किनारे से अतक्रिमण हटाने के लिए कार्रवाई करें. सुनने के लिए क्लिक करें



पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages