नारियल के पेड़ पर चढ़ने की दी गई ट्रेनिंग - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

18 फ़रवरी 2021

नारियल के पेड़ पर चढ़ने की दी गई ट्रेनिंग

डेस्क: नारियल विकास बोर्ड सिंहेश्वर परिसर में 6 दिवसीय नारियल मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन सोमवार को हो गया. कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन पूर्व मुखिया बालकिशोर कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया. प्रशिक्षण नारियल पेड़ पर चढ़ने में होने वाली परेशानी को कम करने और पेड़ पर चढ़ने वाले की संख्या बढ़ाने के लिए दिया गया है. इस दौरान एक विशेष यंत्र के जरिए प्रशिक्षुओं को नारियल पेड़ पर चढ़ने की जानकारी दी गई. 

प्रशिक्षण में प्रतिभागियों को नारियल के विषय में जानकारी दी गई. इसमें नर्सरी प्रबंधन, उत्पादन तकनीक, रोग एवं व्याधि प्रबंधन की जानकारी दी गई. प्रशिक्षुओं को पेड़ पर चढ़ने का अभ्यास भी कराया गयाा. जीवन बीमा कर्मचारी ने बीमा एवं पेंशन संबंधी जानकारी दी.  
साथ ही समय प्रबंधन, सकारात्मक विचार एवं समय से निर्णय लेने की क्षमता के विकास पर भी व्याख्यान दिया गया. मास्टर ट्रेनर ने बताया कि नारियल पेड़ पर चढ़ने एवं उतरने में पहले 5 से 8 मिनट लगता था अब मशीन की सहायता से 1 से 2 मिनट में चढ़ा एवं उतरा जा सकता है. दक्षता के आधार पर प्रथम द्वितीय एवं तृतीय प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. 

मौके पर मुख्यअतिथि के रूप में चन्द्रकाला देवी, विशिष्ट अतिथि जयप्रकाश यादव प्रमुख सिंहेश्वर, राजीव भूषण निर्देशक नारियल बिकाश बोर्ड, डॉ. बीके मंडल, डॉ राम प्रकाश शर्मा, जय प्रकाश यादव सहित अतिथि मौजूद थे.


पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages