भिखारी ठाकुर के नाटक ‘बिदेसिया को जीवंत किया - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

19 फ़रवरी 2021

भिखारी ठाकुर के नाटक ‘बिदेसिया को जीवंत किया

बेगूसराय: गुरुवार की संध्या नाट्य संस्था रंगधर्मी बेगूसराय की नवीनतम नाट्य प्रस्तुति महान लोक-नाटककार, भोजपुरी के शेक्सपियर भिखारी ठाकुर की प्रसिद्ध रचना बिदेसिया का सफ़ल मंचन सिंघौल वार्ड नम्बर एक के अनन्या पब्लिक स्कूल सिंघौल में किया गया. इस अतिप्रसिद्ध लोकनाटक विदेसिया नाटक का निर्देशन जिले के सक्रिय युवा रंगकर्मी मनोज कुमार ने किया. निर्देशन सहयोग कुणाल भारती ने किया. 

इस सम्पूर्ण सांस्कृतिक गतिविधि से लेकर पूरे प्रस्तुति का संयोजन मोना सिंह ने किया. वहीं संगीत निर्देशन रंजीत राय ने किया. इस सफ़ल कार्यक्रम का आयोजन स्कूल के निदेशक कलाप्रेमी प्रवीण कुमार के द्वारा किया गया. लंबी बेरोजगारी और बिगड़ती आर्थिक स्थिति से उद्विग्न युवा पीढ़ी की सारी समस्याओं को केन्द्र में रखकर भोजपुरी के शेक्सपियर भिखारी ठाकुर के द्वारा बिदेसिया नाटक के माध्यम से दर्शाया गया है कि आज भी गाँव का खेतिहर मजदूर युवक तथा अधेड़ उम्र के लोग कृषि कार्य के अभाव में काम कर कुछ कमाने के लिए रोजगार की तलाश में अपना गाँव और अपने परिवार को छोड़, कोलकाता तथा असम आदि पूर्व स्थित राज्यों में जाते हैं और कुछ धन बचा कर घर लौट आते हैं.

गरीब-मजदूर लोग आम तौर पर शादी के बाद मजदूरी करने के लिए बड़े शहर की ओर पलायन कर जाते हैं. पलायन के पश्चात घर में अपने पति की प्रतीक्षा में पत्नी को विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बेरोजगार मजदूर युवक के पलायन की पीड़ा आज भी हमारे समाज में कायम है. नाट्य ग्रुप रंगकर्मी के सचिव युवा रंगधर्मी अमरेश कुमार का कहना है कि हमारी यह संस्था नवीनतम नाट्य-संस्था है जिसकी यह पहली प्रस्तुति बिदेसिया है. बिदेसी की भूमिका में कुणाल भारती, बिदेसी की पहली पत्नी प्यारी सुन्दरी की भूमिका में बबली कुमारी, दूसरी पत्नी की भूमिका में मोनिका कान्ति तथा बटोही की भूमिका में सशक्त अभिनेता अमरेश कुमार ने अपने आकर्षक अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. 

दोस्तराम व लौंडा तथा बिहारी की भूमिका में मनोज कुमार, देवर आकाश कुमार, तथा बंगाली भूमिका में सिंटू कुमार ने भी लोगों का दिल जीत लिया. बबुआ ढब-ढब तथा ग्रामीण की भूमिका में सक्षम कुमार, शिवम कुमार, मोनू कुमार, शुभांशु सुभम, अविनाश कुमार, करण कुमार तथा ग्रामीण महिला साक्षी कुमारी, रूबी कुमारी, सोनी, बबली, अर्चना, अनन्या आदिति, आरुषि आदि बाल कलाकारों ने गीत-नृत्य सहित अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों को ख़ूब आनंदित किया. सभी कलाकारों के भावपूर्ण अभिनय से मंत्रमुग्ध श्रोताओं ने हर्षित हो ख़ूब प्रशंसा की. ज्ञात हों कि सभी कलाकारों का खूबसूरत रूप-सज्जा तथा मुख-सज्जा ज़िले के चर्चित कलाकार मदन द्रोण ने किया.  
प्रकाश-संचालन मिथलेश कान्ति ने किया. नाट्य मंचन हेतु अनन्या पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर प्रवीण कुमार तथा प्रिंसिपल चन्दन कुमार के द्वारा सभी कलाकारों को ससम्मान सहित इस प्रस्तुति का अवसर दिया गया. मौके पर उपस्थित गणमान्य अतिथि बालाजी हॉस्पिटल के डॉक्टर चन्दन, लॉ कॉलेज बेगुसराय के प्राध्यापक रामलोचन सिंह तथा ग्लोकल हॉस्पिटल के इंचार्ज कन्हैया जी,प्रवीण कुमार, चंदन कुमार सिंह तथा अधिवक्ता मुकेश कुमार सिंह ने पूरे कार्यक्रम को देख सभी कलाकारों के जीवंत अभिनय की खूब सराहना किए. 

कार्यक्रम को सफ़ल बनाने में ए.पी.एस. सिंघौल के शिक्षक मुकेश कुमार सिंह, मुकेश कुमार पासवान, ऋतिक कु. सिंह, नीतीश कुमार, सूरज कुमार, शिक्षिका निक्की कुमारी, संगीता कुमारी, रंजू देवी, राखी देवी, सहायिका नीतू देवी आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा. पूरे कार्यक्रम का मंच-संचालन ग्रामीण युवा कलाकार बबलू सिंह ने किया. 
(रिपोर्ट:- ईमेल) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages