डीजे बजाना पड़ा महंगा, पुलिस ने जब्त कर दर्ज की प्राथमिकी - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

28 फ़रवरी 2021

डीजे बजाना पड़ा महंगा, पुलिस ने जब्त कर दर्ज की प्राथमिकी

मधेपुरा: निर्धारित समय के इतर डीजे बजाने वालों पर जिला प्रशासन सख्त हो गई है. जिला प्रशासन ने रात 10 बजे के बाद बज रहे एक डीजे कर्मियों पर सख्त कार्रवाई की है. इस दौरान डीजे व ध्वनी विस्तारक यंत्र वाले के खिलाफ जिला व पुलिस प्रशासन सख्त कार्रवाई करते हुए डीजे को जब्त कर लिया है. वहीं इस मामले में चार के खिलाफ केस दर्ज करते हुए डीजे संचालक सहित दो को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

मालूम हो कि जिला व पुलिस प्रशासन रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्र बजाने पर रोक लगा रखी है। लेकिन ऐसे ध्वनि विस्तारक यंत्र सहित डीजे वाले इस आदेश का पालन करना उचित नहीं समझते. इस मामले में सीओ योगेन्द्र दास ने जिला प्रशासन के इस आदेश पर सख्त कदम उठाते हुए 25 फरवरी की रात 10:40 बजे शहर के थाना चौक के पास डीजे बज रहे गाड़ी के अलावे डीजे को जब्त कराते हुए दो युवक पर भी बड़ी कार्रवाई किया है.  
इस बाबत सीओ श्री दास ने सदर थाना में आवेदन देते हुए कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान रात 10:40 बजे थाना चौक पहुंचा तो देखा कि एक पीकप गाड़ी (बीआर 11जी सी 6099) डीजे को तेज आवाज में बजाते हुए कालेज चौक की तरफ जा रहा है. जबकि सुप्रीम कोर्ट और सरकारी आदेश लाउडस्पीकरों के प्रतिबंधित उपयोग के लिए द बिहार कंट्रोल ऑफ द यूज एंड प्ले आफ लाउडस्पीकर एक्ट 1055 के तहत प्रावधान है कि रात्रि 10 बजे के बाद से सुबह 06 बजे तक लाउडस्पीकर के उपयोग पर प्रतिबंध है. 

इस अवधि के बाद 45 डेसीबल की ध्वनि में ही ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग किया जा सकता है. सीओ श्री दास ने कहा कि डीजे संचालक द्वारा इस आदेश के उल्लंघन करने को लेकर तत्काल डीजे, गाड़ी, जेनेटर, लाउडस्पीकर को जप्त किया गया. उन्होंने बताया है कि जब्त डीजे पर माँ चंडी डीजे अशोक कुमार यादव, भारती डीजे और शिव दुर्गा हनुमान डीजे के मालिक विमलेश कुमार जो सहरसा जिले क्षेत्र के हैं नाम अंकित पाया गया. 

सीओ ने आवेदन में लिखा है कि पकड़ाये गाड़ी के चालक सोनबरसा के ग्वालपाड़ा निवासी विजेन्द्र कुमार, डीजे अपरेटर चंडी स्थान निवासी दर्शन कुमार ने पूछताछ में बताया कि डीजे मालिक के एक शादी समारोह में मानिकपुर प्रकट से डीजे पीपरा ले जा रहे थे. इस बाबत सदर थानाध्यक्ष सुरेश कुमार सिंह ने बताया कि सीओ के आवेदन पर गाड़ी चालक, डीजे संचालक सहित दो डीजे मालिक के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए पकड़ाये दोनों युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है. जबकि गाड़ी सहित अन्य डीजे समान को भी जब्त कर लिया गया है. 


पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages