युवाओं का शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होना देश के लिए जरूरी - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

17 मार्च 2021

युवाओं का शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होना देश के लिए जरूरी

मधेपुरा: राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति एवं पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में बुधवार को पटना के एक होटल में राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसमें राज्य के विभिन्न महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में संचालित सेहत केंद्र के नोडल पदाधिकारी एवं पीयर एडूकेटर ने भाग लिया. इसमें बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के एनएसएस समन्वयक डॉ. अभय कुमार, ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय, मधेपुरा के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. सुधांशु शेखर, लेफ्टिनेंट गुड्डू कुमार, पीयर एडूकेटर निशु कुमारी एवं सूरज प्रताप भाग ले रहे हैं.

मालूम हो कि युवाओं का शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होना देश के लिए जरूरी सरकार द्वारा राज्य के विभिन्न महाविद्यालयों में सेहत केंद्र खोले जाने का निर्णय लिया गया है. इन केंद्रों के खोले जाने का उद्देश शिक्षण संस्थानों के अध्ययनरत युवाओं में स्वास्थ संबंधित सामग्री विषयों पर उन्हें जागरूक किया जाना है. इसी क्रम में बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा अंतर्गत ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय, मधेपुरा में भी सेहत केंद्र की शुरूआत की गई है. इस अवसर पर बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के संयुक्त निदेशक मनोज कुमार सिन्हा ने कहा कि युवा हमारे समाज एवं राष्ट्र के भविष्य हैं.  
समाज एवं राष्ट्र के विकास के लिए युवाओं का शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि सेहत केंद्र बिहार सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है. इसके हमारा प्रयास होगा कि महाविद्यालय परिसर में ही आवश्यकतानुसार स्वास्थ संबंधी समस्या और चिंताओं को दूर किया जा सके. आने वाले दिनों में इसे सभी महाविद्यालयों तक विस्तारित किया जााएगा. राज्य स्वास्थ्य समिति के एडिशनल एक्सक्यूटिव डायरेक्टर अनिमेष कुमार परासर ने कहा कि सेहत केंद्र को योग, खेल आदि से भी जोड़ने की जरूरत है. 

डाॅ. सज्जाद अहमद ने कहा कि सेहत केंद्र के माध्यम से हम स्वास्थ्य के हर पहलुओं पर विचार-विमर्श करेंगे और स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याओं के समाधान का प्रयास करेंगे. हम केंद्र के नोडल पदाधिकारी एवं पीयर एडूकेटर के माध्यम से घर-घर तक जाएँगे. बिहार एड्स नियंत्रण समिति के एडिशनल प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने सबों से अपील की कि सब मिलकर सेहत केंद्र की अवधारणा को आगे बढ़ाएँ. उप निदेशक आलोक कुमार सिंह ने कहा कि सेहत केंद्र को लेकर महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में काफी उत्साह है. पीएफआई के ॠषु प्रकाश ने कहा कि सेहत केंद्र एक नई परिकल्पना है.  
इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को समाज से जोड़ना हैै. सहायक निदेशक (युवा) सह सेहत केंद्र के स्टेट नोडल ऑफिसर आलोक कुमार ने कहा कि सेहत केंद्र एक स्थायी कार्यक्रम है. इसमें निरंतरता रहेगी और यह युवाओं सहित पूरे समाज के समग्र स्वास्थ्य की दिशा में एक कारगर पहल है. इस अवसर पर तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, भागलपुर के डाॅ. अनिरूद्ध कुमार, डाॅ. सुमन कुमार, डाॅ. राहुल कुमार, डाॅ. हीना रानी, जागृति राय आदि उपस्थित थे. 
(रिपोर्ट:- ईमेल) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages