जान हथेली पर रख जरूरतमंदों तक पहुंचा रहे हैं ऑक्सीजन सिलिंडर, लोगों ने कहा मसीहा - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

5 मई 2021

जान हथेली पर रख जरूरतमंदों तक पहुंचा रहे हैं ऑक्सीजन सिलिंडर, लोगों ने कहा मसीहा

मधेपुरा: कोरोना संकट के इस विषम दौर में ऑक्सीजन का बड़ा संकट सामने आ रहा है. ऐसे मुश्किल समय में जिले के सांस्कृतिक एवं सामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा देने वाली संस्था प्रांगण रंगमंच द्वारा खुलकर जरूरतमंदों की मदद की जा रही है. फोन के जरिए संस्था मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराती है. कोरोना की इस दूसरी लहर में सैंकड़ों होम क्वारंटाइन संक्रमितों की जान प्रांगण रंगमंच ने ऑक्सीजन देकर बचाई है. बीते साल जब कोरोना संक्रमण का दौर चल रहा था तो प्रांगण रंगमंच कभी खाना लेकर, तो कभी मास्क लेकर, तो सेनेटरी पैड लेकर लोगों तक पहुँचा रहे थे. 

इस बार प्रांगण ऑक्सीजन सिलिंडर लेकर सामने आया है, जिसकी मरीजों को सख्त आवश्यकता है. बता दें कि पटना के ऑक्सीजन मैन गौरव राय ने मधेपुरा की गरिमा उर्विशा द्वारा मधेपुरा में किए जा रहे कार्यों से प्रभावित होकर बिहार फाउंडेशन मदद से आपातकाल के लिए पांच ऑक्सीजन सिलिंडर सुपुर्द किया. जिसका उपयोग आज गरिमा उर्विशा और सुनीत साना अपनी संस्था प्रांगण रंगमंच ऑक्सीजन बैंक के बैनर तले मधेपुरा जरूरतमंदों की जान बचाने के लिए कर रहे हैं. जब दूसरी बार कोरोना ने अपनी जाल बिछाई तो प्रांगण रंगमंच द्वारा ऑक्सीजन बैंक की हेल्पलाइन नंंबर जारी की गई.  
जिले के विभिन्न प्रखंडों के लोगों को इसका लाभ मिल चुका है. प्रांगण रंगमंच की मीडिया प्रभारी गरिमा उर्विशा एवं युवा गायक व संस्था के कार्यक्रम पदाधिकारी सुनीत साना बताते हैं कि सिलिंडर लेने-देन का यह कार्य उनके घर से ही किया जा रहा है. इस दौरान वे लोग कोरोना वायरस से बचाव के लिए आवश्यक गाइडलाइन्स का पालन करते हुए मास्क, सैनिटाइजर समेत अन्य जरूरी चिकित्सकीय उपकरणों का उपयोग करते हैं. मरीजों के स्वजनों को ऑक्सीजन सिलिंडर उपयोग करने की जानकारी भी देते हैं. उन्होंने संध्या ऑक्सीजन के प्रोपराइटर रवि कुमार साह का विशेष आभार व्यक्त किया है कि उन्होंने इस परिस्थिति में अपना विशेष सहयोग कर प्रोत्साहन दिया है. 

शुरुआत में तो उन्होंने रीफिलिंग की सुविधा दी लेकिन जब रीफिलिंग में समस्या आने लगी तो उन्होंने वैकल्पिक व्यवस्थाओं की जानकारी दी और हर संभव हमारे सहयोग के लिए वे तैयार हैं. सिलिंडर की कमी रहने के कारण डॉक्टर की पर्ची देखने के बाद ही ज्यादा गंभीर स्थिति रहने पर ही यह सुविधा दी जाती है. प्रांगण रंगमंच के गरिमा उर्विशा और सुनीत साना अबतक करीब 100 लोगों को हमने मदद पहुँचाई है. हालांकि संपर्क तो सैंकड़ों लोगों ने किया है लेकिन सिलिंडर की संख्या कम होने के कारण हम सबकी मदद नहीं कर पा रहे हैं. 

इसके अलावे फोन के माध्यम से एक-दूसरे से संपर्क कर बिहार सहित पूरे भारत में लोगों की मदद कर रहे हैं. कई बार मरीजों से फोन पर बातचीत कर उनके मनोबल को बढ़ाने की भी कोशिश कर रहे हैं. संपर्क के स्थानीय चिकित्सक डॉ. आरके पप्पू सहित अन्य कुछ चिकित्सकों से सलाह लेकर हम मरीजों को जरूरी परामर्श भी उपलब्ध करवा रहे हैं. 

कौन है गरिमा और सुनीत? 

मधेपुरा जिले में सांस्कृतिक एवं सामाजिक परिवेश को बढ़ावा देनेवाली एवं राष्ट्रीय मंच तक अपना झंडा लहराने वाली संस्था प्रांगण रंगमंच मधेपुरा की मिडिया प्रभारी गरिमा उर्विशा एवं कार्यक्रम पदाधिकारी सुनीत साना आपस में भाई-बहन हैं. निम्नवर्गीय परिवार के गरिमा और सुनीत अक्सर सामाजिक सरोकारों में अग्रणी भूमिका निभाते नजर आते हैं. दोनों भाई-बहन अक्सर रक्तदान, वृक्षारोपण, जरूरतमंदों की मदद करते देखे जाते हैं. संस्था के अध्यक्ष डॉ. संजय परमार प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों रूप में ऑक्सीजन सिलिंडर के इस अभियान में अपनी भूमिका निभा रहे हैं.  

वे गरिमा और सुनीत द्वारा किए जा रहे इस अतुलनीय कार्य की सराहना करते हुए इनके उज्जवल भविष्य की मंगलकामना करते हैं. सुनीत कुमार "साना" का जन्म उनके ननिहाल मधेपुरा में हुआ. वे हमेशा से मधेपुरा स्थित अपने ननिहाल में ही रहे.  गायन- नाटक इत्यादि में गहन रूचि होने के कारण नाट्यशास्त्र एवं संगीत से स्नातकोत्तर किया है. समाजसेवा की ऐसी ललक है कि कोरोना जैसे विकराल समय में भी खुलकर लोगों की मदद कर रहे हैं. पिछले साल लॉकडाउन के दौरान देश के विभिन्न जिले के छात्र जो मेडिकल की पढ़ाई के दौरान किर्गिस्तान में फंसे गए थे तब सुनीत साना ने अन्य कई लोगों के सहयोग से उन छात्रों को स्वदेश लाने में सफ़लता पाई थी. 


अब इस साल जब कोरोना का दूसरा लहर शुरू हुआ तो जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने का जिम्मा उठाया है. गरिमा उर्विशा का भी जन्म मधेपुरा में उनके ननिहाल में ही हुआ. बहुत ही कम उम्र की गरिमा उर्विशा ने स्वयं अबतक 8 बार रक्तदान किया है और कई लोगों को प्रेरित कर उनसे रक्तदान करवाया भी हैै. वहीं रक्त की कमी के कारण मरीजों की जान बचाने के लिए अक्सर सोशल मीडिया के माध्यम से रक्तप्रबंधन का काम करती नजर आती हैं. पेशे से गरिमा एक छात्रा हैं और पार्ट टाइम एक शिक्षिका भी हैं. शौकिया तौर पर मधेपुरा खबर नाम से एक वेब पोर्टल भी चलाती हैं. 


काम और सेवा का ऐसा जुनून है कि गरिमा हमेशा ही कुछ न कुछ करती दिख जाती हैं. कोरोना काल में अभी जब शिक्षण व्यवस्था पूरी तरह ठप है तो गरिमा अपना पूरा समय जरूरतमंदों की सेवा में ही लगा रही हैं. बिहार फाउंडेशन प्रदत्त 10  ऑक्सीजन सिलिंडर से हरसंभव मरीजों को ऑक्सीजन पहुँचाने की कोशिश कर रही हैं.

पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages