बिना सिलेबस पूरा किए कैसे हो सकती है फॉर्म भराई: राठौर - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

2 अगस्त 2021

बिना सिलेबस पूरा किए कैसे हो सकती है फॉर्म भराई: राठौर

मधेपुरा: बीएनएमयू में एमएड के प्रथम सेमेस्टर में नामांकन व वर्ग प्रारम्भ के बीस दिन के अंदर ही परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी करने पर एआईएसएफ की बीएनएमयू इकाई ने विरोध किया है. सोमवार को संगठन के एक तीन सदस्यीय शिष्टमंडल ने कुलपति से मिल उक्त मामले की शिकायत करते हुए संगठन के बीएनएमयू प्रभारी हर्ष वर्धन सिंह राठौर ने कहा कि कहा कि सत्र 2020-21 के एम् एड के छात्रों की नामांकन की प्रक्रिया दस जुलाई तक चली है वहीं बारह जुलाई से वर्ग प्रारम्भ हुआ है अभी सिलेबस सही से शुरू भी नहीं हुआ कि वर्ग प्रारम्भ के बीस दिनों के अंदर परीक्षा प्रपत्र भरने की तिथि जारी कर दी गई है जो छात्रों के साथ अन्याय है. 

एमएड को मजाक बना कर छोड़ दिया गया है रोज कोई न कोई विवाद इससे जुड़ता जा रहा है जो छात्रों के साथ अन्याय है. बिना पढ़े और सिलेबस पूरा किए छात्र परीक्षा कैसे दे पाएंगे. इस दौरान राठौर ने विभाग के बीएड के छात्रों के चल रहे प्रशिक्षण पर भी सवाल खड़ा करते हुए कहा बन्द शिक्षण संस्थान में कैसा प्रशिक्षण दिया जा रहा है? कुलपति ने दोनों मामले को जायज बताते हुए स्पेशल क्लास करवा सिलेबस पूरा करवाने व स्कूल शुरू होने पर प्रशिक्षण करवाने की पहल कर त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया.  
कुलपति से वार्ता के क्रम में राठौर ने पीएचडी कर रहे छात्रों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं होने व शोध प्रक्रिया के लिए अत्यावश्यक पहचान पत्र जारी नहीं होने भी शिकायत करते अविलंब पहल की मांग की जिसपर कुलपति ने कहा कि जल्द ही यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. एआईवाईएफ के राष्ट्रीय परिषद् सदस्य शंभू क्रांति ने कहा कि विश्वविद्यालय में समस्याओं का अंबार है छात्रों को पढ़ाई लिखाई के बजाय अन्य कामों के लिए ही भागदौड़ में समय गुजर जाता है वि वि के पास बेहतर शैक्षणिक माहौल के लिए योजना होनी चाहिए जिससे अनावश्यक दौर धूप की नौबत न आए. 

पदाधिकारियों के गैर जिम्मेदाराना फैसलों के कारण बार बार छात्र संगठन को आगे आना पड़ता है जो दुखद है. संगठन के राज्य परिषद् सदस्य सौरभ कुमार ने कहा कि कुलपति अविलंब एम एड के कोर्स पूरा करने को प्राथमिकता दे फिर परीक्षा की पहल हो वहीं विद्यालय खुलने के बाद ही बीएड के छात्रों के प्रशिक्षण को अंजाम दिया जाए अन्यथा संगठन आंदोलन को बाध्य होगा बिना तैयारी के परीक्षा से हम समाज को कभी भी ईमानदार पदाधिकारी व नागरिक नहीं दे सकते. बीएड ऑन स्पॉट एडमिशन में हुई धांधली की जांच को बनी कमिटी अभी तक रिपोर्ट नहीं दे सकी जब कि कुलपति स्वस्थ शैक्षणिक माहौल की बात करते हैं. उन्होंने कहा कि संगठन लचर व्यवस्था के सुधार के लिए आंदोलन की रणनीति जल्द ही तैयार करेगा. 

(रिपोर्ट:- ईमेल)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages