महाभियान में 46 हजार से अधिक लोगों को लगा प्रथम डोज एवं दूसरे डोज लेने वालों की संख्या 10 हजार के करीब - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

19 सितंबर 2021

महाभियान में 46 हजार से अधिक लोगों को लगा प्रथम डोज एवं दूसरे डोज लेने वालों की संख्या 10 हजार के करीब

मधेपुरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर टीकाकरण का विशेष अभियान चलाकर पूरे बिहार में बड़े पैमाने पर लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया. इस अवसर पर मधेपुरा में स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को 56925 लोगों को कोरोना रोधी टीके का डोज लगाया गया. जिले के सिविल सर्जन डॉ अमरेन्द्र नारायण शाही ने झल्लूबाबु सभागार में एक मीडिया कार्यशाला के दौरान यह जानकारी दी और कहा कि निर्धारित लक्ष्य 55 हजार था. मगर स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों की मेहनत एवम् अन्य विभागों एवम् संस्थाओं के सहयोग से जिले में लक्ष्य से ज्यादा यानी 56925 लोगों को टीका लगाया है.
उन्होंने कहा कि इतने बड़े लक्ष्य को पूरा करने के लिए आशा, आंगनवाड़ी, जीविका, एएनएम, शहरी आजीविका समूह, पंचायत कर्मी आदि इन सब की सतत भागीदारी रही हैै. ये सभी बधाई के पात्र हैं. उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग जिले के संबंधित सभी अन्य विभाग के साथ समन्वय कर टीका लगाने के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए योजनाबद्घ रूप से तैयारी कर रखी थी. सत्र स्थलों पर टीकाकरण सुबह सात से आठ बजे के बीच में शुरु किया गया. वैक्सीनेशन कार्य में लगे कर्मियों के वैक्सीनेशन केंद्र पर आने-जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था करने का निर्देश बीडीओ, सीओ व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिया गया था. 
वहीं संकीर्ण जगहों पर आने-जाने के लिए बाइक की भी व्यवस्था की गई थी. सिविल सर्जन ने कहा कि टीकाकरण महाअभियान की लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रत्येक प्रखंड स्तर पर एक कंट्रोल रूम की स्थापना की गई थी. जो यह सुनिश्चित कर रही थी कि वैक्सीनेशन का कार्य ससमय हो रहा है अथवा नहीं या वैक्सीनेशन कार्य में कोई कठिनाई तो नहीं उत्पन्न हो रही है. कंट्रोल रूम में लगाए गए कर्मियों से प्रथम एवम् दूसरे डोज से वंचित लोगों को कॉल करके टीका लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा था. शुक्रवार को चलाए गए महाअभियान में 46 हजार से अधिक लोगों ने प्रथम डोज तो वहीं लगभग 10 हजार लोगों को टीके का दूसरा डोज लगाया गया. 
जिले में कोविड टीकाकरण की शुरुआत से अबतक लगाए गए कुल डोज की संख्या 8 लाख 35 हजार से अधिक हैं. वहीं प्रथम डोज लेने वाले की कुल संख्या 7 लाख 12 हजार से अधिक तथा दूसरे डोज लेने वालों की कुल संख्या 1 लाख 23 हजार से अधिक है. जिले में टीका लेने में युवा वर्ग यानी 18 से 44 आयु वर्ग के लोग की संख्या सबसे अधिक है. पोर्टल डाटा के अनुसार शुक्रवार तक जिले के 4 लाख 71 हजार डोज युवाओं को लगाई गई है. वहीं 45 से 60 साल के आयु वर्ग में कुल 2 लाख डोज लगाई गई है. 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों श्रेणी में लगाए गए कुल डोज का आंकड़ा 1 लाख 64 हजार के करीब है. 
जिले के प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विपिन कुमार गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर शुक्रवार को आयोजित महाअभियान को सफल बनाने के लिए बुधवार को जिला पदाधिकारी महोदय ने वर्चुअल बैठक में जिले तथा प्रखंड स्तर के सभी चिकित्सा पदाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवम् अन्य पदाधिकारियों तथा कर्मियों को निर्देश दिए थे. बैठक में कहा गया था कि जिले के बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन व मजदूर बाहुल्य क्षेत्र, बाढ़ प्रभावित क्षेत्र, स्कूल, पंचायत एवं वार्ड स्तर आदि में कैंप लगाकर आमजन को टीका लगाने के लिए प्रेरित किया जाय. 
उन्होंने अभियान को सफल बनाने के लिए योजनाबद्घ तरीके से आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं, पंचायत कर्मियों, जीविका दीदियों के साथ साथ ग्राम स्तर पर जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेने के निर्देश भी दिए थे. यही वजह है कि शुक्रवार को चलाए गए अभियान में जिले में लक्ष्य से ज्यादा टीकाकरण हुआ. 
(रिपोर्ट:- रामानंद कुमार) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages