वायरल बुखार का बढ़ा दायरा, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

13 सितंबर 2021

वायरल बुखार का बढ़ा दायरा, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

मधेपुरा: जिले में वायरल बुखार का दायरा बढ़ता ही जा रहा है. अब तक चार हजार बच्चे बीमारी से पीड़ित हो चुके हैं. स्थिति को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. सभी स्वास्थ्य केंद्र को निर्देश दिया गया है कि वायरल बुखार से पीड़ित बच्चों की कोरोना जांच भी की जाएगी. अब तक जिले में करीब चार हजार बच्चे पीड़ित हो चुके हैं. सिर्फ एक से 12 सितंबर के बीच 3,588 वायरल बुखार से ग्रसित बच्चों का इलाज किया गया है. सभी को कोरोना जांच के लिए सैंपल भी लिए गए हैं. इसमें से 2,546 बच्चों की रिपोर्ट आ चुकी है.
अबतक सभी रिपोर्ट निगेटिव है. शेष की रिपोर्ट मंगलवार तक मिल जाएगी. स्वास्थ्य विभाग सदर अस्पताल सहित पूरे जिले के अस्पतालों से प्रतिदिन वायरल बुखार का रिपोर्ट एकत्रित करना शुरू कर दिया है. ताकि बुखार पीड़ित बच्चों पर विशेष नजर रखी जा सके. बुखार से ग्रसित बच्चों को चिकित्सक लक्षण के अनुसार दवा दे रहे हैं. वायरल बुखार से संबंधित सभी प्रकार की दवा अस्पतालों में उपलब्ध है. बुखार पर नियंत्रण पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग सभी आवश्यक कदम उठा रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने सभी वायरल बुखार पीड़ित बच्चों की कोरोना जांच आवश्यक कर दिया है. 
बताया गया कि वायरल बुखार का भी लक्षण कोरोना की तरह ही है. इस कारण कोरोना जांच आवश्यक की जाएगी. यद्यपि अब तक एक भी रिपोर्ट पाजिटिव नहीं मिली है. इससे स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है, लेकिन 1042 बच्चों की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है. मंगलवार को संभवत रिपोर्ट आएगी. सैंपल जांच के लिए कर्पूरी ठाकुर चिकित्सा महाविद्यालय भेजे गए हैं. अस्पतालों में उपलब्ध है दवा वायरल बुखार से संबंधित सभी तरह की दवा जिला अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. 
सभी बुखार पीड़ितों को अस्पतालों से ही दवा उपलब्ध कराई जा रही है. चिकित्सकों की माने तो वायरल बुखार की कोई अलग से दवा नहीं है. बुखार पीड़ित को लक्षण के अनुसार दवा दी जाती है. सिविल सर्जन डा. अमरेंद्र नारायण शाही ने कहा कि वायरल बुखार पीड़ित बच्चों का आंकड़ा सदर अस्पताल सहित जिले के सभी प्रखंडों से नियमित रूप से एकत्रित किया जा रहा है. बच्चों का इलाज चल रहा है. जल्द सभी बीमार बच्चे स्वास्थ्य हो जाएंगे. बीमार बच्चों की कोरोना जांच भी कराई जा रही है, लेकिन जांच रिपोर्ट में एक भी बच्चा अबतक कोरोना पाजिटिव नहीं मिला है. 
(रिपोर्ट:- मोहन कुमार) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages