पुलिस-प्रशासन की तरफ से पूजा समिति के समक्ष रखे 10 शर्ते, पूरा नहीं करने पर कार्रवाई - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

6 अक्तूबर 2021

पुलिस-प्रशासन की तरफ से पूजा समिति के समक्ष रखे 10 शर्ते, पूरा नहीं करने पर कार्रवाई

मधेपुरा: जिले इस बार भी दुर्गा पूजा कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत मनाया जाएगा. पिछले दो साल से तो पंडाल और मेला लगाने पर पूरी तरह प्रतिबन्ध था. लेकिन, इस साल कुछ छूट जिला प्रशासन द्वारा दी गयी है. पुलिस-प्रशासन की तरफ से सभी आयोजनकर्ताओं के लिए निर्देश जारी किया गया है. 10 शर्ते रखी गयी है. जिसे हर हाल में पूरा करना होगा. अन्यथा कानूनी कार्रवाई को बात कही गयी है. आयोजनकर्ताओं को स्पष्ट रूप से बता दिया गया है की इस बार भी मेला नहीं लगेगा और DJ पर पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध रहेगी. 
इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ जिन्होंने लाइसेंस लिया है. उनके खिलाफ कार्रवाई होगी. पूजा के दौरान किसी प्रकार का जागरण, खेल एवं तमाशा दिखाने पर भी रोक रहेगी. इससे सभी आयोजनकर्ताओं को अवगत करा दिया गया है. कहा गया है की सभी आयोजकों को कम से कम 10 वॉलंटियर्स की सूची, फ़ोटो, दस्तख्त और वैक्सीन का डबल डोज़ लगने का प्रमाण पत्र थाना में जमा करना होगा. आयोजक ये सुनिशित करेंगे की पूजा पंडाल में जो लोग शामिल हैं. 
उन्हें वैक्सीन का दोनों डोज़ ले रखा है. बिना सर्टिफिकेट वाले को इसमे शामिल नहीं किया जाएगा. स्थानीय थाना की पुलिस इसका सत्यापन करेगी. पूजा पंडाल में CCTV लगा हो और अग्निशमन की व्यवस्था हो. ताकि किसी प्रकार की परिस्थिति से निपटा जा सके. पंडाल की सीमा 50×50 से अधिक नहीं होनी चाहिये. इसके साथ शांतिपूर्ण तरीके से जुलूस निकले, इनकी जवाबदेही आयोजनकर्ताओं पर होगी. किसी प्रकार का विवाद हुआ तो कार्रवाई के साथ उन्हें अगले वर्ष से लाइसेंस नहीं दिया जाएगा. 15 अक्टूबर की संध्या तक हर हाल में मूर्ति का विसर्जन करना होगा.  
विसर्जन जुलूस में सिर्फ 25 व्यक्ति ही शामिल होंगे. श्री श्री 108 सार्वजनिक बड़ी दुर्गा मंदिर पूजा समिति द्वारा कोविड प्रोटोकॉल के तहत पूजा का आयोजन किया जाएगा. यहां पर मुंगेर के कारीगरों के द्वारा मां दुर्गा की प्रतिमा बनाई जा रही है. जो श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा. समिति के अध्यक्ष हरिश्चंद्र साह ने बताया की कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन होगा. इससे सम्बन्धित सर्टिफिकेट भी सम्बन्धित सदर थाना में उपलब्ध करवा दिया जाएगा.
 
भीड़ इकट्ठा नहीं हो, इसके लिए सदस्यों की तैनाती की गई है. वहीं पूरा समितियों का आरोप है कि डीएसपी को पूरा समिति के लोगों से बात करने की बिल्कुल भी शैली नहीं है. शांति समिति की बैठक में आयोजक समिति को बात बात पर रॉब दिखाते हुए एफआईआर करने की धमकी देते रहे. 
(रिपोर्ट:- सुनीत साना) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages