तेज हवा व बारिश से फसल को नुकसान, किसान परेशान - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

20 अक्तूबर 2021

तेज हवा व बारिश से फसल को नुकसान, किसान परेशान

मधेपुरा: शनिवार से हो रही बारिश और तेज हवा के चलते धान और रबी फसल को नुकसान हुआ है. बारिश और तेज हवा के चलते धान के पौधे गिर गये हैं. वहीं रबी की बुआई में भी देरी होगी. इसका असर फसलों के उत्पादन पर भी पड़ेगा. रबी फसल की बुआई के लिए किसानों को इंतजार करना पड़ेगा. कई जगहों पर धान पकने लगा है तो कुछ जगहों पर पौधे में फूल निकल गया था. पौधा गिरने से दोनों तरह के पौधे को नुकसान हुआ है. जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि बारिश और तेज हवा से किसानों को काफी नुकसान हुआ है.  
बहुत जगहों पर धान का पौधा गिरने की जानकारी मिल रही है. पौधा गिरने से धान ठोस नहीं होता है. इसका असर धान के उत्पादन पर पड़ेगा. सभी प्रखंडों से जानकारी ली जा रही है. उन्होंने बताया कि रबी फसल की बुआई 15 अक्टूबर से शुरू हो जाती है. मक्का, दलहन और तेलहन की बुआई का समय है. बारिश के चलते अब बुआई में देरी होगी. सरसों की बुआई पहले नहीं होने पर लाही (कीड़ा) का प्रकोप बढ़ने का खतरा रहता है. लेट बुआई से चना के फसल में भी कीड़ा लगने लगता है. अभी मौसम साफ नहीं हुआ है.
 
खेत सूखने के बाद ही रबी की बुआई शुरू हो सकती है. बारिश से हर तरफ से किसानों को नुकसान हुआ है. कृषि विशेषज्ञों ने कहा कि बारिश से किसानों को केवल नुकसान ही हुआ है. इससे फायदा कुछ नहीं है. धान के पौधे का ‌फूल गिर जाएगा. खेती के विपरीत समय में बारिश हुई है. रबी की बुआई अगर दो-तीन दिन के अंदर हुई है तो बीज गल जाएगा. अगर पौधा निकल गया है तो पीला होने का खतरा रहेगा. रबी फसल की बुआई में देरी होगी. हालांकि रबी बुआई का अभी समय है. किसानों को बीज के वेरायटी पर विशेष ध्यान देना होगा. 
(रिपोर्ट:- मोहन कुमार) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages