जिला टीका भंडार में उपलब्ध करायी गयी एक लाख 51 हजार डोज की टीका - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

26 नवंबर 2021

जिला टीका भंडार में उपलब्ध करायी गयी एक लाख 51 हजार डोज की टीका

मधेपुरा: जिले में कोविड-19 टीकाकरण अभियान में कोई रुकावट पैदा ना हो लिए राज्य टीका भंडार से द्वारा सभी जिलों को लगातार वैक्सीन उपलब्ध करायी जा रही है. वैक्सीन आवंटन को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा गत शुक्रवार को कोसी क्षेत्र के जिलों के लिए कोविड-19 की लाखों डोज आवंटित की गयी. इसमें मधेपुरा जिले के लिए एक लाख 51 हजार डोज शामिल की गयी. विदित हो कि जिले में हर घर दस्तक अभियान चलाकर लक्षित आबादी का टीकाकरण पूर्ण कराया जाना है. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विपिन कुमार गुप्ता ने बताया कि वैक्सीन प्राप्ति के उपरांत इसे यू.एन.डी.पी. के सहयोग से जिला स्तरीय कोल्ड चेन में स्टोर किया जाता है. इसकी मॉनिटरिंग ईविन एप के माध्यम से की जाती है. 

वैक्सीन को आवश्यकतानुसार सभी टीकाकरण केन्द्रों पर आवंटित करते हुए वैक्सीन भेजी जाती है. राज्य स्तर से जिले को उपलब्ध करायी गई वैक्सीन की कोल्ड चेन में रखे जाने से लेकर इसके वितरण में स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्था यू.एन.डी.पी. का विशेष योगदान रहता है. शुक्रवार को जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विपिन कुमार गुप्ता ने शंकरपुर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के कोल्ड चेन का निरीक्षण किया. निरीक्षण कर कोल्ड चेन में टीके की सुरक्षित रख रखाव का जायजा लिया. निरीक्षण के दौरान यू एन डी पी के भी सी सी एम् प्रसून कुमार सहित प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक प्रमोद कुमार एवम् कोल्ड चेन हैंडलर कृतिका भारती भी उपस्थित रहीं.  
डीआईओ ने बताया कि जिले में कोविड टीकाकरण के सर्वोत्तम उपयोग एवम् बर्बादी को रोकने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा आदेश जारी किया गया है. आदेश में कहा गया है कि टीके के सर्वोत्तम उपयोग के लिए फर्स्ट इन फर्स्ट आउट यानी फीफो का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए. साथ ही टीके की बर्बादी ना ही इसके लिए फर्स्ट एक्सपायरी फर्स्ट आउट यानी फेफो सुनिश्चित किया जाए. इसके लिए जिले के प्रतिरक्षण पदाधिकारी एवम् यूएनडीपी के पदाधिकरियों को यह जिम्मेवारी डी गई हैै. ज्ञात हो कि टीके के संपूर्ण रख रखाव के लिए भारत सरकार की ईविन योजना के तहत कोल्ड चेन की व्यवस्था जिले सदर अस्पताल में की गई है.
(रिपोर्ट:- रामानन्द कुमार)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages