नाटक के जरिए राजनीतिक सत्ता व शासन व्यवस्था पर प्रहार - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

13 नवंबर 2021

नाटक के जरिए राजनीतिक सत्ता व शासन व्यवस्था पर प्रहार

बेगूसराय: नगर निगम क्षेत्र के नागदह वार्ड ग्यारह मोहल्ले में दिन गुरुवार की संध्या युवा सांस्कृतिक चेतना क्लब के युवा कलाकरों द्वारा छठ पूजा के अवसर पर ज़िले के चर्चित नाटककार हसन इमाम लिखित नाटक पॉलिटिक्स का शानदार मंचन युवा रंगकर्मी अमरेश कुमार के निर्देशन में किया गया. युवा रंग-निर्देशक अमरेश कुमार द्वारा परिकल्पित व निर्देशित नाटक पॉलिटिक्स में वर्तमान सामाजिक व राजनीतिक परिदृश्यों पर करारा व्यंग्य है. स्वतंत्रता प्राप्ति के इतने वर्षों बाद भी हमारे समाज जात-पात, ऊंच-नीच, वर्गभेद, छुआ-छूत, भेदभाव आदि संकीर्णताओं से ग्रसित लोग हैं जो हमारे लोकतंत्र की ताकत को कहीं न कहीं प्रभावित कर रही है. 

आज भी समाज के पूंजीपतियों व उच्चवर्गीय धनासेठों सह सत्ताधारियों के आपसी तालमेल से निम्नवर्ग, दलित वर्ग व अर्थहीन परिवारों के साथ राजनीतिक षड्यंत्र रचकर उन पर अपनी निरंकुशता का प्रभुत्व कायम कर उन्हें जबरन शोषित और प्रताड़ित किया जा रहा है. अंततः इन तमाम विषमताओं से पीड़ित नागरिकों द्वारा सत्तालोलुप पूंजीपतियों और षड्यंत्रकारियों के ख़िलाफ़ एकमत होकर मज़बूती के साथ आवाज बुलंद कर भारतीय लोकतंत्र की शक्तियों व जिम्मेदारियों को प्रत्यक्षतः दर्शाने की कोशिशें की गयी. साथ ही बुनियादी सवालों को लेकर जारी दलितों के संघर्ष को धार्मिक नारों में उलझाकर कमज़ोर और दिशाहीन करने की शासकीय साज़िश को भी दिखाया गया है साथ ही दलित आंदोलन के बीच से उभरे दलित लीडरशिप के शासकों के पक्ष में खड़ा हो जाने की प्रवृत्ति को भी दर्शाया गया है.  
नाटक में शामिल मुख्य कलाकार पराजित पूंजीपति विधायक रघुवर प्रताप की भूमिका में युवा छात्र नेता बसंत कुमार और दलित पक्ष के विजयी विधायक बलेसर पासवान की भूमिका में गौरव कुमार, मंगला और महंथ की भूमिका में प्रवीण कुमार और मंगला की पत्नी फुलिया की भूमिका में विक्रम कुमार तथा क्रांतिकारी युवा सूरज की भूमिका में मिथलेश कुमार ने अपने प्रभावशाली अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया. साथ ही रामा सिंह की भूमिका में गौतम कुमार, छोटना की भूमिका में विक्की कुमार और बुधना की भूमिका में ऋतिक रौशन, रामधीन चाचा की भूमिका में मुकेश कुमार, मिसरी सदा की भूमिका में नीरज कुमार के सशक्त अभिनय को दर्शकों ने ख़ूब सराहा.

वहीं नाटक में शामिल अन्य युवा कलाकार दिलीप कुमार, सूरज कुमार, राहुल कुमार, प्रिंस कुमार, संजीत कुमार, रवींद्र कुमार, नितिन कुमार आदि ने भी अपने जीवंत अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. पूरे नाटक में टेक्निकल म्यूजिक का संचालन सौरभ कुमार उर्फ बब्बन और दृश्य सज्जा अमृत रंजन ने किया और तमाम कलाकारों के रूप-सज्जा और मुख-सज्जा नलिनी रंजन झा व सहयोगी विकास कुमार का विशेष योगदान रहा. नाट्य प्रदर्शन से पूर्व उपस्थित गणमान्य अतिथि वार्ड - 11 मुहल्ले के वार्ड पार्षद आनंद किशोर सिन्हा, वार्ड 10 के पार्षद प्रतिनिधि मनोज महतों और युवा सांस्कृतिक चेतना क्लब के अध्यक्ष गंगा प्रसाद महतों के द्वारा संयुक्त रूप से लाल रिबन काट कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया.

पूरे कार्यक्रम का संचालन मिथलेश कुमार और अमरेश कुमार ने किया. कार्यक्रम को सफ़ल बनाने में रामपदारथ महतों, मोहन महतों, योगेंद्र साव, उमेश दास, रणवीर राणा, छात्र नेता बिपिन कुमार, राज कुमार, कुन्दन कुमार, नवल साव, आशिक कुमार, बिट्टू कुमार आदि ग्रामीण अभिभावकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा. 
(रिपोर्ट:- ईमेल)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages