डा. राजेंद्र प्रसाद की जयंती मनी - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

4 दिसंबर 2021

डा. राजेंद्र प्रसाद की जयंती मनी

मधेपुरा: शुक्रवार को ऑल इंडिया स्टूडेंट यूनियन कार्यालय जिला में जिला उपाध्यक्ष विकास कुमार राजा के नेतृत्व देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जन्मदिन मनाया गया. मौके पर मौजूद यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ई. मुरारी ने कहा कि गौरतलब है कि डॉ. राजेंद्र प्रसाद एक ही मात्र ऐसे नेता है, जो दो बार देश के राष्ट्रपति रहे. उनका पेशा वकालत थी, लेकिन राजनीति में उन्होंने पूरा योगदान दिया. आजादी के संघर्ष में वे कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में से एक थे. राजेंद्र प्रसाद ऐसे नेता थे, जो खुद से पहले दूसरों के बारे में सोचते थे. उन्होंने अपना भविष्य त्यागकर गरीबों और दीन किसानों के बीच काम करना स्वीकार किया.

1950 में संविधान सभा की आखिरी बैठक में वे राष्‍ट्रपति चुने गए और 26 जनवरी, 1950 से 13 मई, 1962 तक देश के पहले राष्‍ट्रपति रहे. राष्ट्रपति बनने के बाद राजेंद्र प्रसाद ने कई सारे सामाजिक कार्य किए।1962 में राष्ट्रपति पद से हट जाने के बाद उन्हें भारत सरकार द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया. अपने जीवन के आख़िरी कुछ पलों के बिताने के लिए उन्होंने पटना के पास सदाकत आश्रम चुना. यहां पर ही 28 फरवरी 1963 में उनका निधन हो गया. आज उनके जन्मदिन पर हम समस्त यूनियन के साथी ने ये प्रण लिया है कि डॉ० राजेंद्र प्रसाद के विचारों को जन -जन तक पहुँचाना है.  
आज उनके विचारों को आगे बढ़ाने की जरूरत है. उन्हें आज हमलोग याद करके उन्हें पुष्पांजलि व श्रद्धा सुमन अर्पित किए हैं. कार्यक्रम में यूनियन के इंदल यादव, मनीष कुमार, विवेक कुमार, गुड्डू कुमार, पुष्पक कुमार, शैलेंद्र कुमार, दिलखुश कुमार, लालो यादव, सान्वी रॉय, अमृत कुमार, आदि दर्जनों छात्र नेता मौजूद थे. 
(रिपोर्ट:- ईमेल) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages