15 से 18 वर्ष के किशोर- किशोरियों के लिए 21 से 24 तक चलेगा विशेष मेगा अभियान - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

20 जनवरी 2022

15 से 18 वर्ष के किशोर- किशोरियों के लिए 21 से 24 तक चलेगा विशेष मेगा अभियान

मधेपुरा: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के बीच कोविड टीकाकरण अभियान निरंतर जारी है. जिले में वर्तमान सभी पात्र लाभुकों के साथ - साथ 15 से 18 वर्ष तक के किशोर-किशोरियों का भी टीकाकरण किया जा रहा है. ज्यादा से ज्यादा किशोर- किशोरियों को टीकाकरण से आच्छादित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग 21 एवं 22 जनवरी को विशेष मेगा अभियान चलाकर किशोर/ किशोरियों का टीके का डोज लगाएगा. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विपिन कुमार गुप्ता ने बताया ज्यादातर स्कूल के छात्रों का टीकाकरण हो चुका है. शेष बचे हुए छात्रों के टीकाकरण की जिम्मेवारी शिक्षा विभाग को दी गई है. 

साथ ही विद्यालय के आसपास जो नामांकित नहीं है तथा विद्यालय से पास आउट होने वाले छात्रों का भी टीकाकरण किया जाना है. दलित एवं मलिन बस्तियों में विकास मित्र ऐसे किशोर/ किशोरियों को चिह्नित कर टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे. जिसके लिए इन क्षेत्रों में विशेष टीकाकरण केंद्र भी बनाया जाएगा. इसके अलावा टोला सेवक, तालिमी मरकज, की मदद से जो भी आउटरीच (जो बच्चे का नामांकन नहीं है) को चिह्नित कर टीकाकरण किया जाएगा. शहरी क्षेत्र के स्लम एरिया में भी टीका एक्सप्रेस के माध्यम से किशोर एवं किशोरियों को टीकाकृत किया जाएगा. 
जिले के स्वास्थ्य एवम् फ्रंटलाइन कर्मियों को प्रीकॉशन डोज का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने को लेकर विशेष तैयारी की गई है. इस बाबत स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को विशेष अभियान चलाकर प्रीकॉशन डोज लगाने का निर्णय लिया गया है. इस अभियान में प्रीकॉशन डोज से वंचित स्वास्थ्य कर्मियों एवम् फ्रंटलाइन कर्मियों को अभियान चलाकर डोज लगाया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के किशोर एवं किशोरियों को कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण कर रहा है. आगामी माह में मैट्रिक से इंटरमीडिएट तक परीक्षा का संचालन किया जाना है. 


सभी बोर्ड जैसे बिहार बोर्ड, सीबीएसई एवं आइसीएसई परीक्षा में सामान्यत: इस आयुवर्ग के परीक्षार्थी सम्मिलत होते हैं. इस परीक्षा में कोविड टीकाकरण के लिए योग्य लाभार्थी काफी संख्या में शामिल होते हैं एवं कोविड 19 संक्रमण के रोकथाम के लिए आवश्यक है कि सभी योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण परीक्षा के पूर्व कर लिया जाना है. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विपिन कुमार गुप्ता ने बताया जिले में 1,38,133 किशोर- किशोरियों का टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य है. पोर्टल के अनुसार लक्ष्य के विरूद्ध जिले में अबतक लगभग 53 हजार किशोरों व किशोरियों को टीकाकरण से आच्छादित किया चुका है.  

जिले में अबतक लगाए गए कुल डोज की बात की जय तो अब तक करीब 20 लाख डोज लगाए जा चुके हैं. पोर्टल के अनुसार टीकाकरण की शुरुआत से लेकर गत गुरुवार शाम तक लगभग 11 लाख 52 हजार लोगों ने टीके की पहली डोज लगवाई है. वहीं 8 लाख 7 हजार से अधिक लोगों ने टीके की दूसरी खुराक पूरी कर ली है. बूस्टर डोज लेने वालों की संख्या 4 हजार 500 के करीब हो गई है. गुरुवार को भी 312 केंद्रों पर टीकाकरण का अभियान चलाया गया. पोर्टल के अनुसार शाम तक करीब 5 हजार डोज लगाए गए.

(रिपोर्ट:- रामानन्द कुमार)

पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages