फातिमा शेख की एवं मधु लिमिय की मनी पुण्यतिथि - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

10 जनवरी 2022

फातिमा शेख की एवं मधु लिमिय की मनी पुण्यतिथि

मधेपुरा: रविवार को एनएसयूआई कार्यकर्ताओ ने भूपेंद्र नारायण मंड़ल विश्वविद्यालय परिसर में जिला अध्यक्ष निशांत यादव के अध्यक्षता में भारत की प्रथम महिला शिक्षिका सावित्री बाई फुले की सहयोगी शिक्षिका फातिमा शेख की 191वी जयंती और महान समाजवादी नेता मधु लिमिय का पुण्यतिथि मनाया. एनएसयूआई कार्यकर्ताओ ने फातिमा शेख और समाजवादी नेता मधु लिमिय के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उनको याद किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री यादव ने कहा कि भारत मे महिलाओ और अछूतों को सर्वप्रथम शिक्षित करने की बीड़ा उठाने वाली देश की प्रथम महिला शिक्षिका की सहयोगी शिक्षिका फातिमा शेख का 191वी जयंती है. 

उन्होंने कहा कि भारत मे पौराणिक एवं मनुस्मृति आधारित मान्यता के कारण महिलाओं और अछूतों को शिक्षा से वंचित रखा गया था. ऐसी मान्यता थी कि महिलाओं और अछूतों को शिक्षा देना धर्म की अवहेलना है. ऐसी परिस्थिति में ज्योतिबा फुले ने समाज के इस दकियानूसी सोच के खिलाफ खड़े हुए और महिलाओं और अछूतों को शिक्षित कारण का अभियान चलाया. इस अभियान में उनकी पत्नी सावित्री बाई फुले साथ थी और वो महिलाओं को शिक्षित करने के लिये देश का पहला महिला स्कूल खोला. परिणाम यह हुआ कि परिवार वाले ही फुले दंपती को घर से बाहर निकाल दिया.  
ऐसी परिस्थिति में फातिमा शेख ने ही समाज के विरोध का परवाह किये बगैर फुले दंपती को अपने घर मे आश्रय दिया और उनके अभियान में अपनी पूरी भागीदारी दी. निशांत यादव ने कहा कि उसके साथ आज महान समाजवादी नेता मधु लिमिय का भी पुण्यतिथि है. उनके विचार और उनका व्यक्तित्व वर्तमान के राजनीतिक कार्यकर्ताओ के लिये एक अहम सिख है. मौके पर प्रवीण भारती, जितेंद्र कुमार, प्रिंश कुमार, रवि रंजन, चितरंजन कुमार, बिट्टू कुमार यादव, अजय राज, जितेंद्र कुमार उर्फ जीतू, सत्यम कुमार, मिथुन कुमार, गोपी कुमार, मिथलेश कुमार, सिंटू कुमार, दिलखुश कुमार, रितिक कुमार, ललटू कुमार सिंह, प्रशांत सिंह यादव समेत दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद रहे. 
(रिपोर्ट:- ईमेल) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages