राज्य स्तरीय युवा उत्सव में लोक कलाकारों का लगेगा जमघट - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

3 जनवरी 2022

राज्य स्तरीय युवा उत्सव में लोक कलाकारों का लगेगा जमघट

डेस्क: आगामी 6 से 8 जनवरी को कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा राज्य स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन किया जाएगा. सहरसा में पहली बार आयोजित हो रहे उत्सव की तैयारी अब अंतिम चरण में पहुंच गई है. 6 जनवरी को करीब आधा दर्जन मंत्रियों की मौजूदगी में राज्य के उप मुुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद युवा उत्सव का उद्घाटन करेगें. शनिवार को विकास भवन सभागार में डीएम कौशल कुमार ने विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि राज्य स्तरीय युवा उत्सव के आयोजन का सौभाग्य सहरसा जिला को प्राप्त हुआ है. तीन दिवसीय राज्य स्तरीय कला उत्सव कार्यक्रम के उद्घाटन में मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद होंगे. 

कार्यक्रम में कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री सह सहरसा विधायक डॉ आलोक रंजन के अलावा जिले के प्रभारी मंत्री सह श्रम संसाधन एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री जिवेश मिश्र, पथ निर्माण विभाग के मंत्री नितीन नवीन, वन एवं पर्यावरण विभाग के मंत्री नीरज कुमार बबलू सहित पांच अन्य मंत्रियों ने भी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अपनी स्वीकृति दी है. इसके अलावे स्थानीय सांसद एवं विधायक को भी आमंत्रित किया गया है. पहला दिन छह जनवरी को एक बजे अपराह्न से मुख्य कार्यक्रम स्थल पटेल मैदान के मुख्य मंच से राज्य स्तरीय युवा उत्सव का उद्घाटन किया जायेगा. उद्घाटन सत्र एक बजे से तीन बजे तक निर्धारित है.  
उद्घाटन सत्र के समापन के बाद चार बजे अपराह्न से राज्य स्तरीय युवा उत्सव के अंतर्गत विभिन्न विधाओं में प्रतियोगिता आरंभ की जाएगी. वहीं छह जनवरी को 10 बजे पूर्वाह्न सभी जिलों के प्रतिभागियो द्वारा कला यात्रा निकाली जाएगी. जो परीक्षा भवन से निकलकर वीर कुवंर सिंह चौक, थाना चौक, डीबी रोड, शंकर चौक, गांधी पथ होते मुख्य कार नगर के चिन्हित मार्गों से होते हुए मुख्य कार्यक्रम स्थल पटेल मैदान में समापन होगा. डीएम ने कहा कि राज्य स्तरीय युवा उत्सव में सभी जिलों के लगभग 1800 प्रतिभागी शामिल होंगे. जिनमें छह सौ महिला कलाकार एवं 12 सौ पुरूष कलाकार हैं. प्रतिभागियों का आगमन पांच जनवरी से आरंभ होगा. उनके निबंधन की व्यवस्था पटेल मैदान में की गई है. 

जहांं प्रमंडलवार जिलों के लिए निबंधन काउन्टर पूर्वाह्न 10 बजे से ही कार्यरत रहेंगे. सभी प्रतिभागियों को निबंधन के बाद आई कार्ड, हैंंड बुक, मार्गदर्शिका, आवासन एवं भोजन का कुपन तथा आवश्यक वस्तुओं का कीट दिया जाएगा. प्रतिभागियों का आवासन परीक्षा भवन एवं खेल भवन में होगा. महिलाओं एवं पुरूष प्रतिभागियों के लिए अलग-अलग आवासन की व्यवस्था की गई है. सभी आवासन स्थलों पर बेड, कम्बल के साथ बेड नम्बर की व्यवस्था रहेगी. आवासन स्थलों पर मानक अनुसार शौचालय, स्नानागार की समूचित व्यवस्था कराया गया हैै. साथ ही मेनू के अनुसार ब्रेक फास्ट, लंच एवं डिनर की व्यवस्था आवासन स्थल पर ही की गई है. कलाकारों के आवासन स्थल से कार्यक्रम स्थल तक आने जाने के लिए परिवहन व्यवस्था भी की गई है.  
हर आवासन स्थल पर मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति की गई है. राज्य स्तरीय युवा उत्सव में राज्य के सभी जिलों से आने वाले कलाकारों के आवासन, भोजन उनके आतिथ्य सहित सभी व्यवस्था उत्कृष्ट रहे इसके लिए तैयारी जारी है. उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के आयोजन एवं राज्य के विभिन्न जिलों से आने वाले कलाकारों एवं अतिथियों के व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों एवं गठित समितियों में स्थानीय लोगों की भी सहभागिता है. डीएम ने कहा कि कला के नौ विधाओं में अलग-अलग स्थानों पर प्रतियोगिता के संदर्भ में पटेल मैदान मुख्य मंच पर समूह नृत्य, समूह गायन, लोक नृत्य एकल एवं लोक गायन एकल की प्रतियोगिता आयोजित होगी. प्रेक्षागृह में शास्त्रीय नृत्य एवं शास्त्रीय वादन की प्रतियोगिता होगी. 

कला भवन में शास्त्रीय गायन एवं हारमोनियम वादन की प्रतियोगिता निर्धारित हैै.प्रेक्षागृह के निचले तल स्थित कक्ष में वक्तृता एव बीएड कॉलेज में नाटक विधा में प्रतियोगिता का कार्यक्रम हैै. चित्रकला, मूर्तिकला एवं हस्तशिल्प विधा के लिए प्रेक्षागृह के प्रथम तल पर बने आर्ट गैलेरी को चयनित किया गया है. राज्य स्तरीय युवा उत्सव के अंतिम दिन छह बजे संध्या से 9 बजे संध्या तक समापन कार्यक्रम निर्धारित है. समापन कार्यक्रम के प्रथम एक घंटे में राज्य स्तरीय युवा उत्सव के उत्कृष्ट चयनित कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी. साथ ही विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा.  
राज्य स्तरीय युवा उत्सव में हर विधा के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा. प्रथम स्थान प्राप्त सभी महिला एवं पुरूष कलाकारों को क्रमश: भागलपुरी साड़ी एवं कुर्ता-पाएजामा प्रदान किये जाएंगे. साथ ही राज्य स्तरीय युवा उत्सव में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय युवा उत्सव में सम्मिलित होने वाले सभी प्रतिभागियों को मत्स्यगंधा झील में नि:शुल्क नौका विहार के लिए पास, कूपन प्रदान किया जाएगा.
(रिपोर्ट:- सुनीत / गरिमा)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages