युवा मंडल के द्वारा दिया गया धरना - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

25 जनवरी 2022

युवा मंडल के द्वारा दिया गया धरना

मधेपुरा: जिला मुख्यालय स्थित कला भवन के समीप नेहरू युवा केंद्र में बड़े पैमाने पर धांधली, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक चयन में अनियमितता एवं ग्रामीण युवाओं को दरकिनार कर मनमानी तरीके से कार्यक्रम कराने के कारण जिले के समस्त युवा मंडल के द्वारा मंगलवार को जिला युवा अधिकारी के खिलाफ एक दिवसीय धरना का आयोजन किया गया. जिसमें युवाओं ने मांग किया कि राष्ट्रीय युवा कोर स्वयंसेवक का चयन रद्द करते हुए विभागीय मार्गदर्शिका के तहत पुनः चयन किया जाए, चयन समिति में किसी राजनीतिक दल पब्लिक/विद्यार्थी परिषद के लोगों को नहीं रख कर एनसीसी पदाधिकारी/एनएसएस पदाधिकारी/युवा मंडल के सक्रिय सदस्य/पूर्व राष्ट्रीय युवा कोर को रखा जाए, नेहरू युवा केंद्र मधेपुरा में विभिन्न कार्यक्रम यथा- प्रखंड स्तरीय खेल कार्यक्रम जिला स्तरीय खेल कार्यक्रम, जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम, इत्यादि विभागीय मार्गदर्शिका के अनुरूप कराया जाए' खेल सामग्री का वितरण ससमय किया जाए, जिला सलाहकार समिति के सदस्य में सभी प्रखंड के युवाओं को रखा जाए, नेहरू युवा केंद्र मधेपुरा कार्यालय में युवा अधिकारी द्वारा ग्रामीण युवाओं का मान सम्मान किया जाए. 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रामपट्टी के युवा मंडल अध्यक्ष सतीश कुमार सुमन ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र, मधेपुरा के जिला युवा अधिकारी हुस्न जहां के द्वारा लगातार मनमानी तरीके से ग्रामीण युवाओं को गुमराह कर कार्यक्रम आयोजित की जाती है, एक ही कार्यक्रम में कई कार्यक्रम का बैनर लगाकर फोटो लिया जाता है और नेहरू युवा केंद्र संगठन, युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा आवंटित राशि को बंदरबांट करने के लिए युवा अधिकारी रात में योजना बनाते हैं और सुबह में शहरी क्षेत्र के किसी प्राइवेट कोचिंग संस्थान या प्राइवेट स्कूल जैसे स्थान पर अध्ययनरत करने वाले कम उम्र के प्रतिभागी को शामिल कर कार्यक्रम की खानापूरी की जाती है. जबकि नेहरू युवा केंद्र संगठन का उद्देश्य है कि ग्रामीण युवाओं को संगठित कर विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से राष्ट्र निर्माण के गतिविधियों में शामिल करना.

वहीं दूसरी ओर श्री कृष्ण बाल युवा संघ बालम गढ़िया के अध्यक्ष बाल किशोर यादव ने कहा कि जिला युवा अधिकारी के इस मनमानी के कारण नेहरू युवा केंद्र मधेपुरा से ग्रामीण युवाओं की शान में दिनों दिन खत्म होती जा रही है साथ ही साथ क्लब के सदस्यों का केंद्र द्वारा संचालन कार्यक्रम में नहीं बुलाया जाता है जिससे ग्रामीण युवा के के क्लब के सदस्य का मानसिक, बौद्धिक, समुदायिक एवं नेतृत्व विकास नहीं हो रही है साथ ही युवा केंद्र के कोई भी गतिविधि समय से नहीं हो पा रही है. वही स्वामी विवेकानंद युवा मंडल मदनपुर के कोषाध्यक्ष राकेश कुमार रोशन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिला युवा अधिकारी द्वारा ससमय खेल सामग्री का वितरण नहीं किया जा रहा है जिससे ग्रामीण युवाओं में खेलने की रुचि कम होती जा रही है यदि हम लोगों का मांग एक सप्ताह के अंदर पूरी नहीं हुई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा जिसकी सारी जिम्मेवारी जिला युवा अधिकारी की होगीी. 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमरदीप कुमार ने कहा कि कि नेहरू युवा केंद्र में राष्ट्रीय युवा कोर के चयन में व्याप्त धांधली हुआ है विभाग द्वारा निर्धारित अंक को जिला युवा अधिकारी द्वारा छेड़छाड़ कर किसी खास व्यक्ति को लाभ पहुंचाने हेतु गलत तरीके से चयन समिति के समक्ष प्रस्तुत किया है. कार्यक्रम को पूर्व राष्ट्रीय युवा कोर जसीम राजा, आनंद कुमार, चंदन कुमार ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम में मो शमीम, मंजीत कुमार, सुमन कुमार, संजीव कुमार, उमेश कुमार, संदीप कुमार ओमप्रकाश कुमार, अमित कुमार के साथ साथ सैकड़ों युवा मौजूद थे.
(रिपोर्ट:- ईमेल)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages