कड़ी सुरक्षा में 35 केंद्रों पर होगी बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

8 मई 2022

कड़ी सुरक्षा में 35 केंद्रों पर होगी बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा

मधेपुरा: बिहार लोक सेवा आयोग के 67वीं प्रारंभिक परीक्षा जिले के विभिन्न 35 केंद्रों पर रविवार (आठ मई) को आयोजित होगी. इसमें कुल आठ हजार छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. परीक्षा दोपहर 12 बजे से अपराह्न दो बजे तक आयोजित होगी. परीक्षार्थियों के लिए रिपोर्टिंग समय पूर्वाह्न 11 बजे सुनिश्चित की गई है. इसके बाद परीक्षा केंद्र पर पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं मिलेगा. परीक्षा में कदाचार व अनियमितता पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी की है. जोनल पदाधिकारी परीक्षा केंद्र पर नियुक्त स्टैटिक दंडाधिकारी को केंद्र प्रेक्षक, पुलिस पदाधिकारी, केंद्राधीक्षक आदि के सहयोग से यह सुनिश्चित कराएंगे कि परीक्षार्थी कोई मोबाइल, इलेक्ट्रोनिक समाग्री आदि को परीक्षा कक्ष में लेकर नहीं जा सके. 

इसके लिए सुपर जोनल दंडाधिकिारी के रूप में प्रतिनियुक्ति की गई है. शहरी क्षेत्र में विभिन्न 15 केंद्रो पर परीक्षा होगी. सभी परीक्षा केन्द्रों के इर्द-गिर्द धारा-144 प्रभावी ढंग से लागू रहेगा. परीक्षा प्रारंभ होने के दो घंटे पूर्व एवं परीक्षा समाप्ति के दो घंटे के बाद तक दो सौ मीटर की परिधि में केवल परीक्षार्थी और परीक्षा कार्य में संलग्न पदाधिकारी, कर्मी को छोड़कर शेष का जाना वर्जित होगा. परीक्षा केन्द्र के पांच सौ मीटर की परिधि में किसी भी फोटो स्टेट की दुकान, साइवर कैफे, पब्लिक टेलीफोन बूथ आदि बंद रहेंगे. परीक्षार्थी नार्मल यानी नन इलेक्ट्रोनिक कलाई घड़ी लेकर जा सकते हैं. बीपीएससी पीटी परीक्षा को लेकर शनिवार की शाम को शहर में गहमागमी बढ़ गई थी.  
शहर के सभी होटल और गेस्टहाउस में परीक्षार्थियों ने डेरा जमा लिया था. जिन लोगों को कहीं बसेरा नहीं मिला, स्टेशन परिसर में चादर डालकर रात गुजारी. स्टेशन के आसपास की सड़कों पर छात्र-छात्राओं का सैलाब नजर आ रहा था. इस परीक्षा में दूसरे शहरों के हजारों छात्र व छात्राएं शामिल होंगी. इनका आगमन शनिवार की सुबह से ही शुरू हो गई थी. जिसके चलते रेलवे स्टेशन और बस अड्डाों पर भीड़ नजर आने लगी थी. परीक्षार्थियों ने जैसे-तैसे रात गुजारने को विवश रहे. जिसको लेकर आम यात्रियों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ा. बीपीएससी परीक्षा में शामिल होने के लिए दूसरे जिले के छात्र शामिल हैं. 

कई छात्रों ने नेट के माध्यम से होटलों को एक सप्ताह पहले से ही बुक करा लिया था. होटल प्रबंधकों ने मांग को देखते हुये कमरे का किराया 40 प्रतिशत तक बढ़ा दिया. शहर के अधिसंख्य होटलों में हाल में दरी डालकर छात्रों को रहने की व्यवस्था कर मनमानी किराया वसूला गया. इसी तरह होटल के आसपास भी खाने-पीने के लिए छोटे-बड़े होटलों में भीड़ लगी रही. 
(रिपोर्ट:- सुनीत साना) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages