दो दिवसीय जिला स्तरीय युवा उत्सव का शुभारंभ - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

10 दिसंबर 2022

दो दिवसीय जिला स्तरीय युवा उत्सव का शुभारंभ

मधेपुरा: कला संस्कृति एवं युवा विभाग की ओर से जिला मुख्यालय के कला भवन में शुक्रवार को दो दिवसीय जिला स्तरीय युवा उत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ. कार्यक्रम का उद्धाटन डीएम श्याम बिहारी मीणा, डीडीसी नितिन कुमार सिंह, एडीएम रविंद्र नाथ प्रसाद सिंह, समाजसेवी साहित्यकार डॉ. भूपेंद्र नारायण मधेपुरी सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. डीएम श्याम बिहारी मीणा ने कहा कि इस तरह के आयोजन जहां युवाओं को अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए बेहतरीन अवसर प्रदान करते हैं. वहीं, इनके माध्यम से युवा पीढ़ी हमारी समृद्ध संस्कृति से भी रूबरू होती है. इससे हमारी संस्कृति का संरक्षण एवं संवर्धन होता है. उन्होंने कहा कि युवाओं को इन आयोजनों में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए. 
युवा उत्सव में अलग-अलग विधाओं में कलाकारों ने अपनी प्रतिभा दिखाई. दो दिवसीय युवा उत्सव के पहले दिन शास्त्रीय गायन में 10, शास्त्रीय वादन में 3, वक्तृता में 6 कलाकारों की प्रस्तुति हुई. शास्त्रीय नृत्य में एक भी आवेदन नहीं आने के कारण उनकी प्रस्तुति नहीं हुई. वहीं दूसरे दिन समूह गायन, समूह लोक नृत्य, एकांकी नाटक, हारमोनियम वादन, सुगम संगीत, लोक गाथा गायन, लोकगीत, समूह लोक गीत, वायलिन वादन, सारंगी वादन, संतूर वादन, शहनाई, पखावज एवं ध्रुपद, बांसूरी, चित्रकला, हस्तशिल्प, मुर्तिकला, फोटोग्राफी आदि की प्रस्तुति होगी. कला उत्सव के लिए इस बार 68 प्रतिभागियों ने विभिन्न विधाओं में आवेदन किया था.
अलग-अलग विधाओं के अनुसार कलाकारों का चयन करने के लिए बनाए गए निर्णायक मंडल ने प्रतिभा के आधार पर कलाकारों का चयन किया. विभिन्न विधाओं में प्रथम स्थान पाने वाले कलाकारों को राज्य स्तरीय युवा उत्सव में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा. हालांकि अभी राज्य स्तरीय युवा उत्सव की तिथि घोषित नहीं की गई है. कार्यक्रम का संचालन स्काउट गाइड के जिला आयुक्त जयकृष्ण यादव ने किया. निर्णायक मंडल में प्रो. अरुण कुमार बच्चन, संगीत शिक्षिका रेखा यादव, कला शिक्षक अविनाश कुमार आदि मौजूद थे. इस अवसर पर यशस्वी, समाजसेवी शौकत अली, पूर्व प्राचार्य सुरेश कुमार भूषण, नवोदय के शिक्षक विशाल विभूति सहित अन्य लोग मौजूद थे. 
कला उत्सव में खाली कुर्सियों को ही कलाकारों ने कलाकारी दिखाई. इक्के-दुक्के दर्शक ही युवा उत्सव में पहुंचे थे. कार्यक्रम में कलाकार प्रेमियों से प्रतिभागियों से अधिक विभागीय अधिकारी और कर्मचारी ही नजर आ रहे थे. जिसके कारण अधिकांश कुर्सियां खाली रह गई. प्रचार-प्रसार नहीं होने के कारण अधिक संख्या में कलाकार अपनी उपस्थिति नहीं दर्ज करवा पाए. डीएम ने अपने संबोधन में कहा कि युवाओं का उत्सव है, लेकिन कार्यक्रम में युवाओं की संख्या काफी कम है. उन्होंने आयोजन कमेटी के सदस्यों से आह्वान किया कि स्कूली बच्चों को कार्यक्रम स्थल पर लाएं, ताकि युवा उत्सव कार्यक्रम सफल हो. अवव्यस्था के कारण जिन प्रतिभागियों का पहले दिन प्रस्तुति नहीं था उन्हें भी फोन कर कार्यक्रम स्थल पर बुला लिया गया और यहां पहुंचने के बाद बताया गया कि उनका कार्यक्रम शनिवार काे है. इससे कलाकारों में नाराजगी दिखी. 
(रिपोर्ट:- मनीष कुमार) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages