स्टिंग ऑपरेशन पर संज्ञान लें कुलपति, छात्राओं की सुरक्षा की गारंटी ले: मनीष - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

22 फ़रवरी 2023

स्टिंग ऑपरेशन पर संज्ञान लें कुलपति, छात्राओं की सुरक्षा की गारंटी ले: मनीष

डेस्क: मधेपुरा खबर के द्वारा बीएनएमयू नॉर्थ कैम्पस के पीजी होमसाइंस विभाग में स्टिंग ऑपरेशन के बाद विश्वविद्यालय के विभिन्न छात्र संगठनों के द्वारा मोर्चा खोल दिया गया है. स्टिंग ऑपरेशन की वीडियो वायरल होते ही विभाग के कर्मियों के द्वारा छात्रा को धमकाया जाने लगा. उसे परीक्षा में फेल कर देने तक की बात कही गई. जिसके बाद एनएसयूआई के राष्ट्रीय संयोजक मनीष कुमार ने बीएनएमयू के कुलपति डॉ. आर के पी रमण को पत्र लिखकर मामले की गम्भीरता पर ध्यान आकृष्ट कराते हुए छात्रा की सुरक्षा की गारंटी देने की माँग की है. एनएसयूआई के राष्ट्रीय संयोजक मनीष कुमार ने अपने पत्र में लिखा है कि बीएन मंडल विश्वविद्यालय अंतर्गत नॉर्थ कैंपस होम साइंस डिपार्टमेंट में छात्राओ से पीजी के नामांकन और परीक्षा प्रपत्र भरने में तय राशि से अधिक राशि नामांकन क्लर्क और उनके सहयोगियों के द्वारा छात्राओं से अवैध रूप में वसूली की जा रही हैं. 

इसका पुख्ता प्रमाण पोर्टल न्यूज़ वेबसाइट मधेपुरा खबर के स्टिंग ऑपरेशन में साफ दिख रहा है कि पीजी की छात्राओं से परीक्षा प्रपत्र भरने की राशि ₹21 सौ के जगह ₹25 सौ रुपए खुले तौर पर कर्मचारियों के द्वारा माँगा जा रहा है और छात्राओं के अभिभावक एवं छात्राओं के द्वारा मना किए जाने पर कर्मचारियों के द्वारा छात्राओं से बदतमीजी की जा रही है एवं जबरदस्ती ₹25 सौ रुपए देने की बात कर रहे हैं. इसी वीडियो में कर्मचारियों के द्वारा बताया जा रहा है कि परीक्षा प्रपत्र के तय राशि से ₹1000 रुपये से ज्यादा छात्राओं से लिया जा रहा है. जो इस बात की पुष्टि करता है कि भ्रष्टाचार और छात्राओं के साथ यहाँ आर्थिक शोषण किया जा रहा है. वहीं छात्राओं के द्वारा विरोध किए जाने पर उनको डराया और धमकाया भी गया है एवं वीडियो बनाने वाले लोगों को भी डराया धमकाया जा रहा है. जिन छात्राओं का परीक्षा प्रपत्र उस वक्त भरा जा रहा है जिस वक्त कि वीडियो बनाई गई है, उन छात्राओं को कर्मचारियों के द्वारा खुले तौर पर धमकियाँ दी जा रही है. 
जो कि सरासर विश्वविद्यालय की छवि धूमिल करने योग्य बातें हैं. विश्वविद्यालय प्रशासन अविलंब ऐसे कर्मचारियों को बर्खास्त करे एवं विधि संगत कानूनी कार्रवाई की जाए साथ ही परीक्षा प्रपत्र भर रहे छात्राओं की सुरक्षा की गारंटी विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा दी जाए। छात्राओं को कर्मचारियों के द्वारा परीक्षा में फेल करवाने की धमकी दी जा रही है जिससे छात्रा और उनके परिवार काफी डरे सहमे हुए हैं और यही हाल सभी विभागों में है. वहीं बीएनएमयू में हो रहे अवैध वसूली के संबंध में किए गए स्टिंग ऑपरेशन के संबंध में कुलपति डॉ. आरकेपी रमण ने मामले पर संज्ञान लेते हुए त्वरित कार्रवाई की बात कही है. उन्होंने इस बात की भी पुष्टि की है कि वीडियो से संबंधित छात्रा को संबंधित विभाग द्वारा किसी भी प्रकार से परेशान किए जाने पर उचित कार्रवाई की जाएगी.
(रिपोर्ट:- गरिमा उर्विशा) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages