दो दिवसीय अधिवेशन की तैयारी पूरी, परिवहन मंत्री करेंगे उद्घाटन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

10 मार्च 2023

दो दिवसीय अधिवेशन की तैयारी पूरी, परिवहन मंत्री करेंगे उद्घाटन

मधेपुरा: बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन का 31वां प्रादेशिक अधिवेशन स्थानीय जीवन सदन परिसर में 11 और 12 मार्च को होने जा रहा है. जिसकी तैयारी को लेकर सम्मेलन के अधिकारियों के साथ एक बैठक जीवन सदन में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता नवनिर्वाचित प्रादेशिक अध्यक्ष युगल किशोर अग्रवाल ने किया. वही मौके पर पत्रकारों को जानकारी देते हुए श्री  अग्रवाल ने कहा कि कोसी सीमांचल के मारवाड़ी समाज के लोगों के साथ साथ देश विदेश सहित 162 शाखा के शाखा अध्यक्ष और समाज के प्रमुख जन इस सम्मेलन में शामिल होंगे. उन्होंने कहा मारवाड़ी समाज नागरिकों से प्रगाढ व्यक्तितगत संपर्क स्थापित किए हुए हैं. और इस क्षेत्र के विकास के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहते हैं. किसी भी  समाज में होने वाले हर एक समाजिक कार्य में यह समाज सभी दिनों से बढचढ कर भाग लेता आया है. यही कारण है कि देश दुनिया में जहां भी मारवाड़ी समाज के लोग बसे हैं समाजहित कि ही बात करते है. 

उन्होंने कहा कोसी क्षेत्र में पहली बार  11 और 12 मार्च को बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन होने जा रहा है. जिसका नाम उड़ान 2023 नई क्षितिज की ओर रखा गया है. जिसका उदघाटन परिवहन विभाग बिहार सरकार कि मंत्री शीला मंडल के द्वारा होगा. सम्मेलन में मुख्य अतिथि अखिल भारतीय  मारवाड़ी सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोवर्धन प्रसाद गाड़ोदिया, विशिष्ट अतिथि सदस्य बिहार विधान परिषद ललन कुमार सर्राफ,  विधायक संजय सरावगी, विधायक विजय कुमार खेमका, विधान परिषद सदस्य अशोक अग्रवाल, विधायक मंजू अग्रवाल, अखिल भारतीय मारवाड़ी सम्मेलन उपाध्यक्ष पवन कुमार सुरेका मौजूद रहेंगे. सम्मेलन की अध्यक्षता नवनिर्वाचित अध्यक्ष युगल किशोर अग्रवाल करेंगे. स्वागता अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल, सह स्वागता अध्यक्ष दिलीप खंडेलवाल वही संयोजक मनीष सर्राफ  होंगे. मुख्य रूप से वर्तमान अध्यक्ष महेश जालान मौजूद रहेंगे. 

जानकारी देते हुए स्वागता अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है जिसमें 11 मार्च और 12 तक कई कार्यक्रम रखे गए हैं. जिसमें हमारे हनुमान संगीतमय  सामूहिक सुंदरकांड पाठ, विषय निर्वाचनी की बैठक, प्रादेशिक कार्यकारिणी, प्रादेशिक सभा प्रतिनिधि सभा। युवा सत्र आर्थिक उन्नति एवं युवा विकास शक्तिमान कार्यक्रम, महिला स्वास्थ्य एवं सुखी जीवन करवट कार्यक्रम, वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम पधारो म्हारो देश, मुख्य रूप से नवनिर्वाचित अध्यक्ष युगल किशोर अग्रवाल का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होगा. यह सभी कार्यक्रम अधिवेशन के प्रथम दिन को होना है वही 12 मार्च को एक बिहार विकास पदयात्रा निकलनी है जो कॉलेज चौक सागर सेवा सदन से निकलकर  जीवन सदन सम्मेलन स्थल तक जाएगी. जिसमें समाज के हजारों की संख्या में लोग शामिल होंगे. 

वही 12 मार्च को ही झंडोत्तोलन का कार्यक्रम, प्रेरणा सत्र पदस्थापना एवं अलंकरण समारोह, नवोदय पुरस्कार वितरण समारोह के साथ समापन सत्र  संपन्न होगा. मधेपुरा परीक्षेत्र में 2 दर्जन से अधिक आने वाले अतिथियों के स्वागत के लिए तोरण द्वार बन चुके हैं. सम्मेलन के दौरान ही हड्डी रोग से संबंधित जानकारी डॉ एसएन सर्राफ के द्वारा दी जाएगी. वही डायबिटीज ब्लड प्रेशर से संबंधित जानकारी डॉ अरविंद कुमार जी के द्वारा दी जाएगी. डॉ पूनम लाल, डॉ प्रियंका सराफ के द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी चर्चा की जाएगी. सम्मेलन में देशभर के समाज के अधिकारी और सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे. अधिवेशन के संयोजक मनीष सर्राफ स्वागताध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने बताया कि अधिवेशन में  मारवाड़ी सम्मेलन के 162 शाखाओं के दो हजार प्रतिनिधियों के अतिरिक्त देश प्रदेश के गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है. इसी अधिवेशन के दौरान  प्रतिष्ठित सामाजिक और राजनीतिक नेता नवनिर्वाचित प्रादेशिक अध्यक्ष युगल किशोर अग्रवाल आगामी सत्र के लिए अध्यक्ष पद का दायित्व ग्रहण करेंगे. 

वही श्री अग्रवाल ने कहा कि कोसी की प्रतिष्ठा परंपरा के अनुरूप अधिवेशन अविस्मरणीय होगा. मधेपुरा शाखा के मंत्री राजेश सुल्तानिया ने कहा विभिन्न व्यवस्थाओं  से संबंधित समितियों का गठन कर तैयारी पुरी कर ली है. रजिस्ट्रेशन प्रभारी अमर कुमार दहलान ने जानकारी दी अब तक सभी शाखा से अधिक से अधिक प्रतिनिधियों के आगमन की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है. अधिवेशन के अवसर पर बिहार की जनता को राजस्थानी लोक कला और संस्कृति से परिचित कराने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा जिसकी संयोजक काजल चौधरी होगी. अधिवेशन के दूसरे दिन मधेपुरा की मुख्य सड़कों से होकर गुजरने वाली बिहार विकास पदयात्रा मुख्य आकर्षण का केंद्र होगी. जिसमें विभिन्न प्रकार की झांकियां प्रदर्शित की जाएगी. जिसका दायित्व मुकेश प्रांणसुखका के नेतृत्व में मारवाड़ी युवा मंच के स्थानीय शाखा के द्वारा किया जाएगा. आवास प्रभारी सुनील अग्रवाल ने बताया कि देश प्रदेश से आने अतिथियों और प्रतिनिधियों के सुविधाजनक आवास के लिए स्थानीय भावनों में ठहरने कि व्यवस्था पुरी हो चुकी है.
(रिपोर्ट:- ईमेल)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages