बिहार को उंचाइयों पर ले जाने में इस समाज की भुमिका अहम: मंत्री - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

12 मार्च 2023

बिहार को उंचाइयों पर ले जाने में इस समाज की भुमिका अहम: मंत्री

मधेपुरा: समाज के निर्माण में पुरे बिहार में इस समाज की भुमिका अहम है. जिस कर्मठता और कर्मवीरता से इस समाज ने बढ चढ कर अपनी भागीदारी निभाई है, यदि इसी तरह समाज के उत्थान में भागीदारी मिलती रही तो निश्चित रूप से बिहार न ई उंचाईयों को छुऐगाा. ये बातें मुख्य अतिथि के रूप में आयी बिहार सरकार की काबिना परिवहन मंत्री शीला मंडल अधिवेशन के दूसरे दिन आयोजित पदस्थापना एवं अलंकरण समारोह को संबोधित करते हुए बोल रही थीं. उन्होने कहा कि मेरा बचपन से ही माडवाडी समाज से गहरा लगाव रहा हैै. मंत्री श्रीमती मंडल ने अपने पढाई के दौरान की अपनी सहपाठियों की यादों को साझा करते हुए कहा कि बिहार के प्रति इस समाज का जो लगाव रहा है उसकी जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है. उन्होने कहा कि "बुद्ध बिना चले ना बुद्धि ,बिहार बिना देश ना हो शुद्धि "उन्होंने मंच से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी प्रशंसा करते हुए कहा कि समाज में निचले स्तर के उत्थान के लिए ढेर सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. 
वहीं दूसरी ओर अतिथि के रुप में संबोधित करते हुए एम एल सी ललन कुमार सर्राफ ने सैकड़ो सालों पहले राजस्थान से आए पुरखों की चर्चा करते हुए कहा कि आज हमलोग बिहार की प्रगति में साझेदार बन गए. उन्होने कहा कि अग्रवाल समाज यहां किस श्रेणी में आता है लेखाजोखा नहीं रहने की वजह से भ्रम की स्थिति बनी हुई है. इसके लिए सबों को संघर्ष करना होगा. उन्होंने कहा कि हमलोग महाराजा अग्रसेन के वंशज हैं इसका साक्ष्य अंग्रेजी हुकूमत से लेकर केंद्र सरकार के पास उद्धरित है. उन्होने कहा कि इसके लिए जाति निर्धारण समिति भी कार्य कर रही है. उन्होंने सबों से आह्वान करते हुए कहा कि समाज में शोषक बन कर नहीं शोषितों की मदद करने का संकल्प लें. खर्चीली शादियों एवं आयोजनों से बचने की सलाह देते हुए और पुर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में जो विकास की बयार बही है उसे भुलाया नहीं जा सकता. 

कटिहार की मेयर उषा अग्रवाल ने समाज में फैल रही कुरीतियों पर रोक लगाने की अपील की तथा अपने घरों और पारिवारिक सदस्यों के बीच राजस्थानी भाषा का हमेशा उपयोग करने का आग्रह किया. पृथ्वीराज यदुवंशी के मंच संचालन में आयोजित इस अधिवेशन के सत्र में बाहर से आए प्रतिनिधि एवं पदाधिकारियों को सम्मानित भी किया गया. 

नवनिर्वाचित अध्यक्ष युगल किशोर की हुई ताजपोशी

अखिल भारतीय माडवाडी सम्मेलन के दूसरे दिन आयोजित अधिवेशन का मुख्य अतिथि परिवहन मंत्री शीला मंडल एवं एमएलसी ललन कुमार सर्राफ ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया. इस मौके पर पदस्थापना एवं अलंकरण समारोह का भी आयोजन किया गया।खासकर उडान क्षितिज की ओर पर बल देते हुए मुख्य अतिथि काबीना मंत्री श्री मती मंडल एवं एमएलसी श्री सर्राफ समेत मंचासीन पदाधिकारियों को पाग साफा मोमेंटो एवं सिंघेश्वर नाथ की तस्वीर देकर सम्मानित किया. इस मौके पर निवर्तमान अध्यक्ष महेश जालान ने नव निर्वाचित अध्यक्ष युगल किशोर अग्रवाल को प्रदेश अध्यक्ष का बैच पहनाकर अपना पद सौप दिया।इस मौके पर निवर्तमान अध्यक्ष श्री जालान ने आयोजन एवं आयोजकों की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए अपने कार्यकाल में किए गए गए कार्यों की बातों को दोहराया. 


उन्होने कहा कि तमन्ना तो और भी कुछ करने की थी लेकिन नहीं कर पाने का खेद है. नव निर्वाचित अध्यक्ष युगल किशोर अग्रवाल ने कहा कि समाज से मिले इस अलंकार को कभी भुलाया नहीं जा सकता. उन्होने कहा कि मैं जब तक जीवित रहुंगा संगठन एवं इसके उत्थान के लिए दिन रात जुझता रहुंगा. पृथ्वीराज यदुवंशी के मंच संचालन में आयोजित इस ताजपोशी कार्यक्रम को पुर्व राष्ट्रीय मंत्री शिव कुमार लोहिया, कटिहार की मेयर उषा अग्रवाल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन कुमार सुरेका, राष्ट्रीय समिति प्रभारी कैलाश पति तोदी, पुर्व अध्यक्ष विनोद कुमार तोदी, ई. शैलेन्द्र मंडल, महिला प्रभारी मीना मुटानी, संयोजक मनीष सर्राफ, प्रमोद अग्रवाल, नीरज अग्रवाल, राजेश बजाज, बयोवृद्ध लक्ष्मी नारायण डोकानिया, अमर दहलान आदि मंचासीन थे.

(रिपोर्ट:- ईमेल) 

पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages