ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र भवन का हुआ शिलान्यास - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

8 जून 2023

ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र भवन का हुआ शिलान्यास

मधेपुरा: सदर प्रखंड के धुरगांव पंचायत के वार्ड 4 में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज दो के तहत बनने वाले ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया. बीपीआरओ श्यामसुंदर कुमार, जिप उपाध्यक्ष रघुनंदन दास व ग्रामीणों की उपस्थिति में मुखिया दिनेश शर्मा उर्फ बबलू ने शिलान्यास किया. मौके पर बीपीआरओ श्यामसुंदर कुमार ने कहा कि शहर की तरह अब गांव में भी साफ-सफाई को प्राथमिकता दी जा रही है. डोर-टू-डोर कचरा का उठाव होगा. जिसके लिए ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था की जा रही है. उत्सर्जित होने वाले अपशिष्ट पदार्थों के समुचित प्रबंधन के लिए केंद्र का निर्माण किया जा रहा है. 

ग्राम पंचायत के कचरा को कचरा वाहन के माध्यम से एक जगह एकत्रित किया जाएगा. एकत्रित कचरा को कूड़ा घर में डालेंगे. जहां उससे जैविक खाद का निर्माण किया जाएगा. वहीं मुखिया दिनेश शर्मा ने लोगों से कहा कि गांव की साफ-सफाई रखना सब की जिम्मेदारी है. घरों से निकलने वाले कचरे को जहां-तहां ना फेंककर कूड़ेदान में ही डालें. इसके लिए गांव में जगह-जगह कचरा पात्र लगाया जा रहा है. स्वच्छ परिवेश से बीमारियों का प्रकोप कम होगा. उन्होंने लोगों से कहा कि उनकी सजगता और जागरूकता से कचरा प्रबंधन अभियान सफल होगा. 

मौके पर प्रमुख प्रतिनिधि गुड्डू कुमार, पंचायत समिति सदस्य बबलू कुमार, स्वच्छता पर्यवेक्षक दिलीप कुमार, रोजगार सेवक किशोर झा, सरपंच घनश्याम शर्मा, उप सरपंच देवनारायण यादव, पप्पू कुमार प्रभाकर, रतन कुमार, नीलम देवी, प्रमोद ऋषिदेव, संजय यादव, विमल कुमार, शालिग्राम, धीरेंद्र कुमार, पप्पू साह, कुंदन कुमार सहित काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे. 
(रिपोर्ट:- मनीष कुमार) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages