“कोशी गौरव सम्मान” से सम्मानित हुई भाई - बहन की जोड़ी - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

27 मार्च 2023

“कोशी गौरव सम्मान” से सम्मानित हुई भाई - बहन की जोड़ी

डेस्क: सर्वोदय समाज के तत्वाधान में कटिहार के नगर भवन (टाउन हॉल) में भगत सिंह, राजगुरु एवं सुखदेव की शहादत दिवस पर प्रकाश कुमार अग्रवाल की स्मृति में चतुर्थ कोशी गौरव सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. जिसमें कोशी क्षेत्र के तमाम जिलों से कुल 10 विशिष्ट लोगों को सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, कला संस्कृति, हास्य कला, चिकित्सा सहित अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को विशेष रूप से सम्मानित करने के लिए आमंत्रित किया गया. मधेपुरा जिले से ऑक्सीजन गर्ल रक्तवीरांगणा गरिमा उर्विशा एवं युवा गायक व कोरोना योद्धा सुनीत साना को सामाजिक गतिविधियों में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए “कोशी गौरव सम्मान” से सम्मानित किया गया. समारोह में मौजूद मुख्य अतिथियों ने मधेपुरा जिले के दोनों प्रतिनिधियों को अंग वस्त्र, प्रतीक चिन्ह एवं पौधा प्रदान कर सम्मानित किया. 

समारोह में आयोजक अध्यक्ष अशोक कुमार, दीपक मुस्कान, रंजीत कुमार, अंगद कुमार एवं अन्य उपस्थित थे. भाई - बहन की इस जोड़ी गरिमा उर्विशा एवं सुनीत साना ने संयुक्त रूप से उक्त कार्यक्रम में आमंत्रित करने हेतु समस्त आयोजकों को धन्यवाद देते हुए समारोह की भूरि-भूरि प्रशंसा की है. साथ ही अपने अभिभावक शिक्षाविद् व साहित्यकार डॉ. भूपेंद्र मधेपुरी का भी शुक्रिया अदा किया है. डॉ. मधेपुरी ने गरिमा व सुनीत के द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें कोशी गौरव सम्मान प्राप्त करने की खूब बधाई एवं आशीर्वाद दिया है. समारोह के आयोजक अध्यक्ष अशोक कुमार ने भी दोनों भाई - बहन की तारीफ करते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है. बता दें कि गरिमा उर्विशा और सुनीत साना आपस में भाई - बहन हैं जो सामाजिक गतिविधियों में वर्षों से अग्रणी भूमिका निभाते आ रहे हैं. गरिमा ने स्वयं अबतक 13 बार और सुनीत साना ने स्वयं 7 बार रक्तदान किया है. जिससे कई लोगों को जीवनदान मिला. 

दोनों भाई - बहन की पहल से समय-समय पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है. उनसे प्रेरणा पाकर कई लोगों ने रक्तदान के महत्व को समझा और स्वयं रक्तदान किया. वृक्षारोपण, माहवारी संबंधी जागरूकता, थियेटर के माध्यम से लोगों में जन - जागरूकता आदि में दोनों भाई - बहन ने विशेष योगदान दिया. कोरोनाकाल के दोनों चरणों में बड़ी मुस्तैदी से फ्रंट वॉरियर के रूप में यह जोड़ी अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते नजर आयी. ऑक्सीजन सिलिंडर, भोजन, पानी, दवा, सेनेटरी पैड आदि जरूरत के सामान लेकर वो इस दौरान जरूरतमंदों तक पहुँच रहे थे. वर्ष 2020 में जब कोरोना संक्रमण का दौर चल रहा था तो वे दोनों कभी खाना लेकर, तो कभी मास्क लेकर लेकर लोगों तक पहुँचा रहे थे. वर्ष 2021 में दोनों भाई - बहन सुनीत साना एवं गरिमा उर्विशा ऑक्सीजन सिलिंडर लेकर सामने आये थे, जिसकी मरीजों को उस वक्त सख्त आवश्यकता थी. 

वे अक्सर रक्तदान, वृक्षारोपण, जरूरतमंदों की मदद करते देखे जाते हैं. 2020 में जब लॉकडाउन के दौरान देश के विभिन्न जिलों के छात्र जो मेडिकल की पढ़ाई के दौरान किर्गिस्तान में फँस गए थे, उनकी जानकारी मिलने पर सुनीत साना ने अन्य कई लोगों के सहयोग से उन छात्रों को स्वदेश वापस लाने में सफ़लता पाई थी. सुनीत ने सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक गाना भी गाया है. जिसे लोगों ने खूब सराहा है.
(रिपोर्ट:- मनीष कुमार)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages