बांह व माथे पर काली पट्टी बांध जताया विरोध - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

21 जून 2024

बांह व माथे पर काली पट्टी बांध जताया विरोध

मधेपुरा: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय द्वारा 2021 पीएचडी कोर्स वर्क के परीक्षा परिणाम में धांधली के आरोप को लेकर बांह तथा माथे पर काली पट्टी बांधकर कुलपति कार्यालय के बाहर विरोध किया गया. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के विभाग संयोजक सौरभ यादव ने कहा कि यह सुनने में ही हास्यास्पद लगता है कि पीएचडी के कोर्स वर्क में भी छात्र-छात्राओं को फेल किया जा सकता है. अगर इतने सारे छात्र-छात्रा फेल हुए हैं तो उनके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन भी जिम्मेदार है. उन्हें इस बात की समीक्षा भी करनी चाहिए कि आखिर कोर्स वर्क को पढ़ाने वाले प्रोफेसर ने किस प्रकार छात्र-छात्राओं को पढ़ाया कि उनके इतने सारे बच्चे फेल हो गए हैं. 

कितने विषयों के कोर्स वर्क की पढ़ाई सुचारू ढंग से चली. इसकी भी समीक्षा होनी चाहिए इसके साथ ही साथ कोर्स वर्क के सिलेबसों को लेकर कितने विभागों ने कितने विषयों के शिक्षकों के द्वारा तय समय के भीतर उसे खत्म किया गया इसका भी समीक्षा होना चाहिए. कुलपति ने अगर इस प्रकार के विसंगतियों से भरा परीक्षा परिणाम को सुधारने का प्रयास नहीं किया तो बहुत जल्द ही अभाविप विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ आंदोलन की रणनीति बनाएगी और मंडल विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले सभी महाविद्यालय को अनिश्चितकालीन समय के लिए बंद करेगी. प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य आमोद आनंद ने कहा कि कोशी जैसे पिछड़े इलाके में पढ़ने वाले गरीब बच्चों को वर्तमान कुलपति के द्वारा उच्च शिक्षा से दूर करने का यह षड्यंत्र है. 

वर्तमान कुलपति सामंती सोच के हैं और उन्हें यह हजम नहीं हो पा रहा है कि इस क्षेत्र के गरीब और पिछड़े बच्चे शोध के क्षेत्र में आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि जानबूझकर केवल उतने ही छात्र-छात्राओं को परीक्षा में पास किया गया जिन्हें बहुत आसानी से शोध कार्य के लिए गाइड मिल सके यह एक षड्यंत्र से कम नहीं है. उन्होंने कहा कि उक्त परीक्षा में परीक्षा नियंत्रक एवं परीक्षा विभाग के डिप्टी रजिस्टार के पुत्र भी परीक्षा दे रहे थे, इसके अलावा कई सारे अध्यापकों एवं विश्वविद्यालय कर्मियों के परिवार के लोग भी परीक्षा दे रहे थे आखिर वे लोग तो फेल नहीं हुए लेकिन नेट जेआरएफ पास किए हुए छात्र  इस कोर्स वर्क में फेल हो गए हैं. यह सुनने में अपने आप में हास्यास्पद लगता है. कई सारे छात्र जो नेट और जेआरएफ उत्तीर्ण किए हुए हैं उन्हें भी इस कोर्स वर्क में फेल कर दिया गया है. 

हम माँग करते है कि कोर्स वर्क 2021 की परीक्षाफल में अनुत्तीर्ण छात्रों पर विवि प्रशासन अविलंब विचार करें. PAT- 21 कोर्स वर्क रिजल्ट में हुई अनियमितता की जाँच अविलंब हो. जिला संयोजक नवनीत सम्राट ने कहा कि वर्तमान कुलपति केवल बड़ी-बड़ी बातें करते हैं लेकिन नॉर्थ कैंपस से जब तीन-तीन AC चोरी हो जाती है तो उनकी बोलती बंद हो जाती है. पिछले कई समय से नॉर्थ कैंपस से लगातार चोरी की घटनाएं बढ़ रही है इसके संदर्भ में कुलपति हर बार आश्वासन देकर मामला को लीपापोती कर देते हैं. वर्तमान कुलपति के कार्यकाल में लगातार चोरी की घटनाएं बढ़ रही है लेकिन उनके द्वारा एक बार भी FIR दर्ज नहीं कराया गया ना ही इस प्रकरण की उच्च स्तरीय कोई ठोस हल निकाला गया. 

वही नगर मंत्री अंकित आनंद ने कहा कि राजनीति शास्त्र विभाग से बकरीद की छुट्टी के दिन तीन AC का चोरी नाइट गार्ड के रहने के बावजूद हो गया  इस चोरी की घटना के बाद अभी तक थाने में आवेदन तक नहीं दिया गया है यह और भी हास्यास्पद है. इस मौके पर अजय कुमार, रविरंजन, राजेश कुमार, बाबुल कुमार, बमबम कुमार, सुमन कुमार, अंशु कुमार आदि उपस्थित थे. 
(रिपोर्ट:- ईमेल) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages