पंचायत समिति की बैठक में छाया रहा विकास का मुद्दा - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

22 सितंबर 2022

पंचायत समिति की बैठक में छाया रहा विकास का मुद्दा

गम्हरिया: प्रखंड मुख्यालय स्थित विकास भवन के सभागार में बुधवार को प्रखंड प्रमुख शशि कुमार की अध्यक्षता में पंचायत समिति की बैठक आयोजित की गई. बैठक में पूर्व की कार्यवाही का अवलोकन किया गया तथा अनुपालन की जानकारी ली गई. बताया गया कि पूर्व के बैठक का अनुपालन नहीं होना तथा इसके लिए खेद व्यक्त करते हुए अनुपालन करने का निर्देश दिया गया. पंचायत समिति की बैठक में विकास का मुद्दा छाया रहा. सबसे पहले पंचायत समिति की बैठक में मौजूद स्टेट बैंक ऑफ गम्हरिया के शाखा प्रबंधक ने अपना परिचय दिया और बैंकों द्वारा दिए जाने वाले लाभों बकरी पालन, मुर्गी पालन, किसानों को मिलने वाले केसीसी के बारे में विस्तार से सदन को जानकारी दी गई. सदन में बताया गया की बभनी पंचायत में पंचायत सरकार भवन नहीं है. 
इटवा जीवछपुर पंचायत के पंचायत सरकार भवन का मामला सदन में उठाया गया. पंचायत समिति सदस्य जीवछपुर शिव गोविंद यादव द्वारा योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली गई. छठा वित्त आयोग योजना में पंचायत समिति की राशि के संदर्भ में जानने की बात कही गई. पंचायत समिति सदस्य राजकुमारी देवी ने सदन को बताया कि भेलवा पंचायत के वार्ड नंबर 3 में नवसृजित प्राथमिक विद्यालय मुस्लिम टोला को मेहता टोला में चलाया जा रहा है जिस पर सदन ने खेद जताया और अभिलंब अंचलाधिकारी को जमीन उपलब्ध कराने हेतु सदन ने कहा. भेलवा पंचायत की मुखिया मीना देवी ने सदन को बताया की मध्य विद्यालय भेलवा एवं उच्च विद्यालय भेलवा में विकास मद की राशि निकालकर रंगाई पुताई का काम एवं अन्य काम नहीं किया गया हैै. 
मुखिया ने कहा कि प्रधानाध्यापक के द्वारा परिभ्रमण के राशि से परिभ्रमण भी नहीं कराया गया है जिस पर सदन ने खेद व्यक्त किया और संबंधित पदाधिकारी को इस मामले में लिखने की बात कही गई. मुखिया श्रीमती मीना देवी ने कहा कि मध्य विद्यालय भेलवा में मध्यान भोजन में गलत उपस्थिति बनाकर सरकारी राशि एवं चावल का प्रधानाध्यापक के द्वारा गवन किया जा रहा है. मुखिया ने सदन को बताया कि मध्य विद्यालय एवं कस्तूरबा विद्यालय का सभी दाखिला एवं अन्य प्रमाण पत्र संबंधी रिकार्ड कस्तूरबा विद्यालय में रखकर आठवीं पास एवं अन्य प्रमाण पत्र को भी प्रधानाध्यापक के द्वारा अवैध तरीके से बेचा जाता है सदन ने इस मामले को गंभीरता से लिया एवं कहा कि कार्रवाई की जाएगी. मुखिया श्रीमती मीना देवी ने सदन को बताया कि कस्तूरबा विद्यालय में मीनू के अनुसार बच्चों को भोजन नहीं दिया जाता है. 


कस्तूरबा विद्यालय में फर्जी नामांकन किया जाता है जिसका वास्तविक पता सही नहीं है सदन ने खेद व्यक्त किया और शिक्षा विभाग के अधिकारी को इस मामले में संज्ञान लेकर कार्रवाई करने की बात कही गई है. जीवछपुर पंचायत के मुखिया के द्वारा बताया गया कि मध्य विद्यालय जीवछपुर में रात्रि प्रहरी का बहाली हुआ था जिन्हें पिछले 20 माह से वेतन नहीं मिला है उनके ऊपर भुखमरी है. सदन ने शिक्षा विभाग को इस पर कार्रवाई करने की बात कही ।जीवछपुरपंचायत के मुखिया ने सदन को बताया कि पंचायत के सभी विद्यालयों में शिक्षकों का स्थानांतरण होना चाहिए कई वर्षों से शिक्षक अपने एक ही विद्यालय में जमे हुए हैं जिनसे पठन-पाठन की स्थिति चरमरा गई है. शिक्षक राजनीति करते हैं प्रखंड विकास पदाधिकारी अलीशा कुमारी के द्वारा सदन में मौजूद सभी सदस्यों से अनुरोध किया कि पंचायत में लिए गए योजना की सूची प्रखंड एवं अपने पंचायत के पंचायत पंचायत समिति को भी दी जाए. 


पंचायत समिति सदस्य बभनी सोनिया रानी के द्वारा राशन कार्ड के लिए आवेदन प्राप्ति के संदर्भ में जानकारी ली गई। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने सदन को बताया कि फिलहाल राशन कार्ड पर रोक लगी हुई है. बताया गया जीवछपुर पंचायत के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एएनएम उपस्थित नहीं होती है. वर्ष में एक वार उपस्थित होती है उसके बाद पंचायत में नजर नहीं आती है. सदन ने इस पर खेद व्यक्त किया और संबंधित विभाग को इसके बारे में जानकारी देने की बात कही गई। वहीं बैठक में मौजूद पंचायत समिति सदस्य तरुण राम के द्वारा सिंचाई विभाग से एनओसी मिलने में कठिनाई होने की बात कही गई. इस संदर्भ में उपस्थित एसडीओ सिंचाई विभाग राघोपुर ने स्पष्ट किया कि वर्तमान समय में कोई भी एनओसी मुख्य अभियंता से स्वीकृत के पश्चात ही निर्गत हो सकती है. उपस्थित प्रखंड प्रमुख द्वारा सहायक अभियंता सिंचाई प्रमंडल राघोपुर से जानना चाहा कि किस किस नहर में पानी चालू है इस संदर्भ में स्पष्ट किया जाए. 


सिचाई बिभाग के पानी से किसानों की सिंचाई हो रही है या फिर नहीं. मुखिया जीवछपुर के द्वारा जानकारी दी गई कि नहर का पाइप टूटने एवं काटने से किसानों को काफी परेशानी होती है. इस संदर्भ में एसडीओ ने बताया कि जानकारी ली जाएगी. सदन में बताया गया कि सिंचाई विभाग के द्वारा किसी भी नहर में पूर्णरूपेण पानी नहीं आता है जिन से किसानों को पटवन में भारी परेशानी होती है. बताया गया कि बैठक में शिक्षा विभाग से कोई भी अधिकारी मौजूद नहीं थे. बताया गया कि पदाधिकारी चुनाव हेतु प्रशिक्षण में मधेपुरा चले गए हैं. वहीं स्वास्थ्य विभाग की भी चर्चा की गई जिनमें बताया गया कि कोरोना संक्रमण से बचने हेतु आम लोगों को कोरोना टीका का तीसरा डोज कैम्प के माद्यम से दिया जा रहा है. सदन में सदस्यों ने आईसीडीएस के बारे में बताया कि प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत किसी भी पंचायत में आंगनबाड़ी केंद्र सही से नहीं खुलता है और बच्चों को भी सही रूप से खाना नहीं दिया जाता है जिस पर सदन ने खेद व्यक्त किया एवं संबंधित पदाधिकारी को इस पर अमल लाने की बात कही गई. 


बैठक में पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मिथिलेश कुमार ने जानवरों में होने वाले लंपि बीमारी के बारे में जानकारी दी एवं सदन को बताया कि किसान के पशुओं को सरकार के द्वारा दी जाने वाली दवाई हॉस्पिटल में उपलब्ध है. बैठक में मुख्य रूप से प्रखंड विकास पदाधिकारी अलीशा कुमारी अंचलाधिकारी बुची कुमारी, प्रखंड प्रमुख शशि कुमार, थानाध्यक्ष त्रिलोकी नाथ शर्मा पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मिथिलेश कुमार, एसडीओ सिंचाई विभाग गोवर्धन गराई, जेई पंकज कुमार, जेई धीरज कुमार, भेलवा पंचायत मुखिया मीना देवी, मुखिया गंगा पासवान, दीपनारायण यादव समिति सदस्य सोनिया रानी पंचायत समिति सदस्य राजकुमारी देवी मुखिया मनीषा कुमारी उप प्रमुख रंजू देवी सहित सभी पंचायतों के जनप्रतिनिधि मौजूद थे.

(रिपोर्ट:- मिथिलेश कुमार)

पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages