महिला शोषण पर सामूहिक रूप से आवाज उठाने की जरूरत है: डीपीओ - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

9 दिसंबर 2022

महिला शोषण पर सामूहिक रूप से आवाज उठाने की जरूरत है: डीपीओ

मधेपुरा: जिला प्रशासन द्वारा किरण पब्लिक स्कूल में लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय महिला जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन  किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ आईसीडीएस की डीपीओ रश्मि कुमारी, सीडीपीओ अहमद रजा खान, पूर्व प्राचार्य सह सदस्य वन स्टॉप सेंटर डॉ. शांति यादव, जिला समन्वयक अंशु कुमारी, जिला कार्यक्रम सहायक राजेश कुमार, परियोजना प्रबंधक कुमारी शालिनी, महिला थाना प्रतिनिधि आरती कुमारी एवं विद्यालय प्रबंध निदेशक अमन प्रकाश ने किया. बुके देकर अतिथियाें का स्वागत विद्यालय की हेड गर्ल शुभांगी एवं हेड ब्वॉय आयुष कुमार ने किया. डीपीओ रश्मि कुमारी ने कहा कि समाज में महिला शोषण पर सामूहिक रूप से आवाज उठाने की जरूरत है. 

उन्होंने कहा कि किसी भी महिला के ऊपर हो रहे अत्याचार के लिए आवाज उठाना हम सभी का कर्तव्य है. जिला प्रशासन हमेशा सहयोग के लिए आगे रहेगी. उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश में छोटी बच्चियों को गुड टच एवं बैड टच के संबंध में जानकारी भी होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सभी महिलाओं को अपने अधिकारों को समझना चाहिए. पूर्व प्राचार्य सह सदस्य वन स्टॉप सेंटर डॉ. शांति यादव ने छात्राओं को सशक्त बनने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि आज के समय में नारी हर क्षेत्र में आगे हैं. इसीलिए अगर किसी भी महिला पर अत्याचार हो रहा है तो आगे बढ़कर विरोध करें. उन्होंने बच्चों को हर प्रकार के उत्पीड़न को निडरता के साथ विरोध करने को प्रेरित किया. 

जिला समन्वयक अंशु कुमारी ने कहा कि विकृत मानसिकता के व्यक्तियों का बहिष्कार समाज से किया जाना चाहिए। विद्यालय के प्रबंधक निदेशक अमन प्रकाश ने कहा कि इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम समय-समय पर किया जाता रहना चाहिए ताकि महिलाओं को अपने अधिकारों की जानकारी मिलती रहे. डीपीओ ने कहा कि अभिभावक अपने लड़कों का व्यापार कर रहे हैं. दहेज लेकर लड़कों को दाम लगाया जाता है जो बिल्कुल गलत है. उन्होंने छात्रों से दहेज प्रथा के बहिष्कार का प्रण लेने को कहा ताकि स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके. उन्होंने कहा कि आज की परिस्थिति से प्रतीत होता है कि लड़कों के अभिभावक दहेज लेने के लिए ही शिक्षा दे रहे है. 

सीडीपीओ अहमद रजा खान ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि कन्या भ्रूण हत्या, बेमेल शादी, बाल विवाह एवं महिलाओं के विरुद्ध होने वाले हिंसा के लिए समाज को जागरूक होने और करने की आवश्यकता है. दमन करने वाले व्यक्तियों पर कड़ी से कड़ी सजा का प्रावधान है. समाज में अगर इस तरह का कोई भी वाकया का विरोध करें एवं इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को दें.
(रिपोर्ट:- मोहन कुमार) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages