दोषपूर्ण पारिवारिक माहौल से उपजी मनोवैज्ञानिक समस्या है बाल अपराध: प्रधानाचार्य - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

28 मई 2023

दोषपूर्ण पारिवारिक माहौल से उपजी मनोवैज्ञानिक समस्या है बाल अपराध: प्रधानाचार्य

मधेपुरा: सामान्यत: आठ से सोलह वर्ष तक के बच्चे द्वारा किया गया कानून-विरोधी या समाज-विरोधी कार्य बाल अपराध कहलाता है. ऐसे अपराध को कम करने में मनोविज्ञान की महती भूमिका होती है. यह बात ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय, मधेपुरा के प्रधानाचार्य डॉ. कैलाश प्रसाद यादव ने कही। वे शनिवार को स्नातकोत्तर मनोविज्ञान विभाग में आयोजित सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे. सेमिनार का विषय बाल अपराध में मनोविज्ञान की भूमिका था. प्रधानाचार्य ने कहा कि सामान्यत: बाल अपराध दोषपूर्ण पारिवारिक माहौल से उपजी मनोवैज्ञानिक समस्या है. इसलिए बाल अपराध को रोकने में परिवार, समाज एवं मनोवैज्ञानिकों की बड़ी भूमिका है. उन्होंने कहा कि ऐसी मान्यता है कि बच्चों को दण्ड देने के बजाय उनमें सुधार किया जाए. इसलिए बाल अपराध को रोकने के लिए दो प्रकार के उपाय किए गए हैं. प्रथम उनके लिए नए कानूनों का निर्माण किया गया है और द्वितीय सुधार संस्थाओं एवं स्कूलों का निर्माण किया गया है. 


विशिष्ट अतिथि उप कुलकचिव (स्थापना) डॉ. सुधांशु शेखर ने कहा कि बच्चे ही समाज एवं राष्ट्र के भविष्य हैं. उनको समग्र विकास का समुचित अवसर मिलना चाहिए. माता-पिता के साथ-साथ समाज एवं सरकार को भी बच्चों के ऊपर सर्वाधिक ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि बच्चे भगवान के रूप होते हैं. कोई भी बच्चा जन्म से अपराधी नहीं होता है. यदि हम बच्चों को परिवार एवं समाज में बेहतर माहौल उपलब्ध कराएंगे और सभी बच्चों को समुचित पोषण एवं शिक्षण उपलब्ध कराएंगे, तो बाल अपराध में निश्चित रूप से कमी आएगी. कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. शंकर कुमार मिश्र ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास और उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनाने में मनोविज्ञान की महती भूमिका है. बच्चों का बेहतर काउंसलिंग करके हम उन्हें बाल अपराध से दूर रख सकते हैं. 


कार्यक्रम का संचालन करते हुए अतिथि व्याख्याता डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि आधुनिक युग में समाज में मनोवैज्ञानिक समस्याएं बढ़ती जा रही हैं. आज सभी उम्र के लोगों को मनोवैज्ञानिकों के सलाह की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में मनोचिकित्सकों एवं काउंसलरों का मांग बढ़ी है. इससे मनोविज्ञान के क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़े हैं. कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का अंगवस्त्रम्, पाग एवं पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया गया. इस अवसर पर प्रियंका भारती, पूनम, जुगनू, अंजलि शिवानी, खुशबू, कुंदन, झूमा, मोनिका जोशी, कोमल, नूतन, विमल कुमार, उदय, प्रवेश कुमार, मिथिलेश कुमार मंडल, बबलू कुमार, मनीषा कुमारी, आंचल कुमारी गुप्ता, सोनम, सोनाली, बबली, लवली कुमारी, पूजा, साधना, किंशु आदि ने शोध-पत्र प्रस्तुत किया.

(रिपोर्ट:- ईमेल)

पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages