डीएम ने पशु टीकाकरण का किया उद्घाटन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

16 मई 2023

डीएम ने पशु टीकाकरण का किया उद्घाटन

मधेपुरा: सोमवार को श्री मधेपुरा गोशाला परिसर में डीएम विजय प्रकाश मीणा ने जिला पशुपालन विभाग की ओर से बीसीपी टीकाकरण का शुभारंभ किया. जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ निर्मल कुमार की अध्यक्षता में आयोजित टीका शुभारंभ कार्यक्रम को डीएम विजय प्रकाश मीणा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया. कार्यक्रम में जिला पशुपालन विभाग एवं श्री मधेपुरा गोशाला प्रशासन ने संयुक्त रूप से जिला पदाधिकारी समेत अन्य अतिथियों का स्वागत बुके एवं अंगवस्त्रम से किया गया. श्री मधेपुरा गोशाला सचिव पृथ्वीराज यदुवंशी के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में उद्घाटनकर्ता के तौर पर उदगार व्यक्त करते हुए जिला पदाधिकारी विजय प्रकाश मीणा ने कहा कि बीसीपी का टीका सभी गौवंश एवं भैंस के चार माह से बारह माह के बाछी एवं पारी के लिए अति आवश्यक है. 

उन्होंने जानवरों के सर्वांगीण विकास में राज्य सरकार के योजनाओं का विस्तार से विवरण किया. उन्होंने जिला पशुपालन विभाग से कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से प्रखंड से लेकर पंचायत स्तर पर टीकाकरण का मूल्यांकन करूंगा. उन्होंने पशुधन नस्ल सुधार कार्यक्रम के तहत कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण प्राप्त जिले के लगभग 46 प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाणपत्र दिया. मौके पर स्वागत भाषण करते हुए गोशाला सचिव पृथ्वीराज यदुवंशी ने डीएम विजय प्रकाश मीणा, मुख्य पार्षद कविता कुमारी साहा सहित आगत सभी अतिथियों, जिला पशुपालन विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित प्रशिक्षार्थियों एवं गोपालकों का स्वागत किया. 

मुख्य अतिथि के तौर पर बोलते हुए मुख्य पार्षद कविता कुमारी साहा ने जिला प्रशासन, पशुपालन विभाग एवं गोशाला प्रशासन को ऐसे कार्यक्रम करने के लिए धन्यवाद दिया. विषय प्रवेश करते हुए जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ निर्मल कुमार ने बीसीपी टीका के बारे में तफसील से बताया. उन्होंने कहा कि गाय- भैंस के चार महीने से 12 महीनों के बाछी एवं पारी को यह टीका दिया जाता है. ससमय टीका करने के बाद संबंधित जानवर को गर्वधारण से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती है. मसलन जानवरों को गर्वधारन नहीं करना, गर्वधारन के बाद असमय बच्चा फेक देना आदि सभी समस्याओं से निजात हो जाता है. 

मौके पर पशुपालन विभाग की ओर से पशुओं के उचित रखरखाव हेतु वार्षिक कैलेंडर एवं संबंधित अन्य प्रिंट मैटेरियल व पैंपलेट आदि गोपालकाें एवं अतिथियों को भेंट किया. मौके पर गोशाला प्रबंध समिति सदस्य-सह-वरीय अधिवक्ता देवनारायण साह, डा संजय कुमार, शंभू प्रसाद यादव, डा ललन कुमार, प्रो अभय कुमार, डा बी एन लाल, प्रो अशोक पोद्दार, गोशाला प्रबंधक शंभू प्रसाद यादव, विभागीय डाक्टर रविभूषण समेत सैकड़ों की संख्या में आमजन उपस्थित रहे. 
(रिपोर्ट:- ईमेल) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages