निर्वाचन पदाधिकारी ने की समीक्षा बैठक - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

22 जून 2018

निर्वाचन पदाधिकारी ने की समीक्षा बैठक

मधेपुरा
शुक्रवार को मधेपुरा जिला के अतिथि गृह में निर्वाचन विभाग पटना से निर्वाचन संबंधी समस्या हेतु उप निर्वाचन पदाधिकारी अशोक प्रियदर्शी के द्वारा जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी के साथ समीक्षा की गई. उप निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए अन्य जिलों के साथ-साथ मधेपुरा जिला में भी समीक्षा हेतु आने का मुख्य उद्देश्य आयोग के निर्देश का अनुपालन कराना है.
                                 सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी अपने-अपने बूथ के अंतर्गत डुप्लीकेट वोटर को अवश्य हटा दें एवं सभी मतदान केंद्र स्तरीय पदाधिकारी से इस संबंध में प्रमाण पत्र अवश्य ले लें कि मेरे मतदान केंद्र में कोई भी डुप्लीकेट नहीं है. मधेपुरा जिला में इलेक्टर पॉपुलेशन रेशियो बढ़ाने की ज़रूरत है. 100 वर्ष से ऊपर वाले ऐसे मतदाता जो जीवित हैं उनको चिन्हित करने के साथ साथ मृत मतदाता को हटाना जरूरी है.
                                  मतदान केंद्र के युक्तिकरण से संबंधित समीक्षा के क्रम में पदाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि मधेपुरा जिला में 1200 एवं 1400 मतदाता पर मतदान केंद्र बनाया जाना है. इस परिस्थिति में अगर किसी मतदान केंद्र का मतदाता 1200 से ज्यादा है तो कोशिश किया जाए बगल वाले मतदान केंद्र में बाकी बचे मतदाता को एडजस्ट कर दें. कम से कम मतदान केंद्र बनाए. जिससे कि निर्वाचन के समय कर्मी की उपलब्धता में परेशानी ना हो.एक परिसर में कई भवन हैं तो भवन अलग-अलग अर्थात मतदान केंद्र अलग-अलग होगा. इस आलोक में बीएलओ का रैंडम चयन करना अति आवश्यक है.
                                                                बीएलओ को इस प्रकार नियुक्त किया जाए कि बीएलओ उसी मतदान केंद्र का निर्वाचक हो. युक्तिकरण  संबंधित कार्य में बीएलओ को प्रखंड लेवल पर पंचायतवार एक जगह बैठा कर मतदान केंद्र का युक्तिकरण करना चाहिए. पदाधिकारी के द्वारा यह भी निर्देश दिया गया कि अगर कोई मतदाता मौसमी रूप से बाहर कमाने के लिए जाता है तो ऐसे मतदाता का नाम मतदाता सूची से हटाने हेतु नहीं लेना है.
                               मधेपुरा जिला में पॉपुलेशन के आधार पर 4% मतदाता का नाम और जरा जाना है इस कार्य हेतु सभी मतदान केंद्र स्तरीय पदाधिकारी को ध्यान देने की आवश्यकता है. बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी अशोक प्रियदर्शी के अलावा अनुमंडल पदाधिकारी वृंदा लाल एवं एफजेड हसन तथा सभी सहायक निर्वाचन पदाधिकारी एवं अवर निर्वाचन पदाधिकारी महेश कुमार पासवान उपस्थित थे.
(रिपोर्ट:- ईमेल)

Post Bottom Ad

Pages