"धरती तुझे हम बचाएंगे" संकल्प के साथ लगाएँ 25 पौधे - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

6 जून 2021

"धरती तुझे हम बचाएंगे" संकल्प के साथ लगाएँ 25 पौधे

सिंहेश्वर: समाज सेवा में अग्रणी भूमिका निभाने वाले श्रृंगी ऋषि सेवा मिशन ने "धरती तुझे हम बचाएंगे" संकल्प के साथ 1100 नीम, पीपल, वट वृक्ष पौधरोपण अभियान की शुरुआत कर 25 पौधे विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बाबा सिंहेश्वर महाविद्यालय परिसर में लगाया. इस अवसर पर मिशन के संरक्षक सह वस्त्र व्यापार संघ के अध्यक्ष अरविंद प्राणसुखका ने कहा कि पूरे विश्व में 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. 

इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण के महत्व से समाज को रूबरू कराना है. दुनिया में पर्यावरण ने हमें जो कुछ भी दिया है उसका सम्मान करने और इसकी रक्षा करने की शपथ लेने के लिए इसे मनाया जाता है. पर्यावरण प्रभारी मनीष आनंद ने पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस दिन हमें प्रकृति का सम्मान करने के लिए बताया जाता है.  
कोरोना वायरस से भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन के बीच मानवीय गतिविधियों में कमी से प्रकृति को खुद को क्लीन करने का मौका मिला है. वहीं बाबा फ्युल सेंटर पर प्रोपराइटर दिलीप खंडेलवाल ने 5 फलदार पौधा लगाते हुए कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के पीछे मुख्य विचार पर्यावरण के महत्व को बताना है. दुनियाभर में पर्यावरण ने हमें जो कुछ भी दिया है, उसका सम्मान करने और इसकी रक्षा करने की प्रतिज्ञा लेने के लिए इसे मनाया जाता है. 

मिशन के संस्थापक भास्कर कुमार निखिल ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाने के लिए 1972 में इसकी घोषणा की थी. इसे 5 जून से 16 जून तक संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में चर्चा के बाद शुरू किया गया था. 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया था. पर्यावरण को सुधारने हेतु यह दिवस महत्वपूर्ण है.  
जागरूकता लाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन है. इसका मुख्य उद्देश्य प्रकृति की रक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाना है. वहीं उद्यान नर्सरी सिंहेश्वर में वन रक्षी पदाधिकारी निधी कुमारी, निहारिका कुमारी, स्वीटी कुमारी, अमृता कुमारी, बुधनी देवी और सरोज सिंह ने नीम का पौधा लगाया. दुर्गा चौक पर रात्री प्रहरी संघ युवा मोर्चा ने 14 पौधा लगाया. 

उक्त अभियान में अनुज कुमार सिंह, सागर यादव, सत्यम कुमार, अरविंद मिश्रा, अभिषेक कुमार साह, दिनबंधु शर्मा, आनंद कुमार भगत, शशिभूषण कुमार, सागर मलहोत्रा, सोनु सरकार, आशीष सत्यर्थी, शिवम सागर, संजीव भगत, राजेश कुमार राजू, विश्वजीत कुमार, सुधीर कुमार मंडल, कॉलेज के प्रो. उदय कुमार, बसंत यादव आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा.
(रिपोर्ट:- ईमेल) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages