दुर्गा पूजा के पंडालों में कोविड टीकाकरण की विशेष व्यवस्था - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

12 अक्तूबर 2021

दुर्गा पूजा के पंडालों में कोविड टीकाकरण की विशेष व्यवस्था

मधेपुरा: दुर्गा पूजा के पंडालों में इस बार स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष सत्र का आयोजन कर कोविड टीके का डोज लगाने की व्यवस्था की गई है. पूजा पंडालों में लगाए गए इन सत्र स्थलों पर में कोविड जांच से लेकर टीकाकरण तक की व्यवस्था की गई है. दुर्गापूजा त्योहार के सफल और शांतिपूर्ण आयोजन एवम् सभी पूजा पंडाल कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने का निर्देश जिला प्रशासन द्वारा दिया गया है. जिले के सिविल सर्जन डॉ अमरेन्द्र नारायण शाही ने बताया राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर जिलेवासियों को दुर्गा पूजा पर विशेष तौफा दिया जा रहा है. अब उन्हें वैक्सीन लेने के लिए अलग से समय नहीं निकालना पड़ेगा. 
लोग पूजा-पंडालों में पूजा अर्चना और दर्शन के साथ साथ कोविड-19 का टीका भी ले सकते हैं. इसके लिए जिला स्वास्थ्य समिति ने जिले के सभी 13 प्रखंडों के मुख्य पूजा पंडालों में कोविड टीकाकरण केंद्र की व्यवस्था की गई है. जिनका संचालन सुबह 9 बजे से लेकर रात्रि 9 बजे तक किया जा रहा है. यह व्यवस्था दशमी तक किया जाएगा. मेला घुमने आने वाले लोग टीकाकरण कराकर खुद और अपने परिवार तथा समाज के लोगो को सुरक्षित करने में अपनी भागीदारी को सुनिश्चित करेंगे. केयर इंडिया के डीटीएल तौकीर हसन ने बताया जिला मुख्यालय सहित प्रखंडों के दुर्गा पूजा के मुख्य पंडालों में 22 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. 
इन केद्रों को सुसज्जित करने एवम् बैनर तथा फ्लेक्स लगवाने में केयर इंडिया की टीम के द्वारा विशेष सहयोग किया गया है. टीकाकर्मी दल और वैक्सीन को छोड़कर अन्य आवश्यक जिम्मेदारी केयर इंडिया की टीम को सौंपी गयी है. अन्य टीकाकरण के केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा की गई है. इस अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने का प्रयास किया जा रहा है. पूजा पंडाल के सभी टीकाकरण केंद्रों को लाभुकों के लिए सुसज्जित किया गया है. कोविड पोर्टल के अनुसार जिले में अबतक कुल 10.90 लाख से ज्यादा डोज लगाए जा चुके है.  
जिसमे प्रथम डोज लेने वाले की संख्या 9.04 लाख तथा दूसरा डोस लेने वाले की संख्या 1.86 लाख हो गई है. लगाए गए कुल डोज में 532254 पुरुष व 558128 महिला को टीकाकृत किया गया है. टीका लेने वालों में 18- 44 उम्र के 6.51 लाख लोग 45 से 60 वर्ष के 245978 लोग तथा 60 वर्ष से ऊपर के 192988 लोगों को टीका लगाया गया है.
(रिपोर्ट:- रामानन्द कुमार)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages