बोर्ड पैटर्न पर आधारित हिंदी विषय की 100 अंकों की हुई परीक्षा - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

31 दिसंबर 2021

बोर्ड पैटर्न पर आधारित हिंदी विषय की 100 अंकों की हुई परीक्षा

मधेपुरा: शुक्रवार को शहर के हिंदी-संस्कृत अध्ययन केंद्र के द्वारा ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय के प्रांगण में बिहार बोर्ड के पैटर्न पर आधारित हिंदी विषय की 100 अंक की परीक्षा का आयोजन किया गया. मौके पर उपस्थित संस्थान के निदेशक शत्रुघन सिन्हा ने बताया कि हमारी संस्थान समय-समय पर जाँच परीक्षा की आयोजन करती है और पूरी पाठ्यक्रम के समाप्ति के बाद वार्षिक परीक्षा का आयोजन किया गया है. इस परीक्षा से बच्चों के अंदर का भय ख़त्म होगा. उन्होंने कहा कि हमारी संस्थान निरंतर 10 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देते आ रही है. कई दफ़ा यह देखा गया कि सम्पूर्ण सिलेबस के समाप्त होने के बावजूद आत्मविश्वास के अभाव में बच्चों से चूक हो जाती है. 

ऐसी स्थिति में यह जाँच परीक्षा बच्चों के लिए रामबाण साबित होगा. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि इस परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया जायेगा. बताते चलें कि इस मौके पर सभी छात्र/छात्राओं के बीच काफ़ी उत्साह देखने को मिला. इस परीक्षा में करीब 700 बच्चों ने भाग लिया. कहा जाता है कि निरंतर अभ्यास के द्वारा कठिन से कठिन कार्य भी आसान हो जाता है और उस अभ्यास के दौरान हमने क्या सीखा इस बात का निर्णय जाँच परीक्षा से होती है. छात्र अपने कमियों को दूर करते हुए अच्छे रिजल्ट प्राप्त करते हैंं. साथ ही टीपी कालेज के प्राचार्य के०पी० यादव ने निरिक्षण करते हुए कहा कि इस तरह का आयोजन काबिले तारीफ़ है, अगामी वार्षिक परीक्षा में छात्र/छात्राओं को किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी.  
मौके पर रिंकू, अमीत गौतम, मनीष, शशिभूषण, रजनीश, मीनू, गुंजन, आशीष सत्यर्थी, प्रदीप, आजाद, सुभाष, सौरभ, आलोक, शशि, शंकर, संतोष, रूपेश, आनंद, राजिंदर, मोनू, गणेश, चंदन, मीरा, रंजेश, धीरज, आशीष, विशाल, अमर, प्रभू, सुमित शहर के गणमान्य शिक्षक गण मौजूद रहे. 
(रिपोर्ट:- रामानन्द कुमार) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages