नए शिक्षा मंत्री से डिग्रीधारी रंगकर्मियों में जगी उम्मीद - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

17 अगस्त 2022

नए शिक्षा मंत्री से डिग्रीधारी रंगकर्मियों में जगी उम्मीद

मधेपुरा: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के मंत्रियों ने मंगलवार को महागठबंधन की नई बिहार सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में शपथ ली. राज्‍यपाल फागू चौहान ने नए मंत्रियों को शपथ दिलाई. मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद उनके बीच विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया. वहीं मधेपुरा के सदर विधायक प्रो. चंद्रशेखर यादव को शिक्षा मंत्री बनाया गया है. जिसके बाद मधेपुरा के अमित आनंद, सुनीत साना, मो. शहंशाह एवं अमित कुमार अंशु सहित बिहार के तमाम डिग्रीधारी रंगकर्मियों में बिहार के विद्यालयों में नाटक शिक्षक की रुप में बहाल होने की उम्मीद जगी है. 

जिले के डिग्रीधारी रंगकर्मीयों ने कहा कि सदर प्रो. चंद्रशेखर को नए सरकार में शिक्षा मंत्री बनाया गया है. हमे उम्मीद है कि वह हम डिग्रीधारी रंगकर्मियों को बिहार के विद्यालय एवं महाविद्यालयों में नाटक शिक्षक के रूप में बहाल करेंगे. उन्होंने कहा कि हम लोगों ने नाटय एवं रंगमंच की पढ़ाई की है और हम लोगों ने स्नातक तथा स्नातकोत्तर की डिग्री भी प्राप्त की है. एनसीएफ- 2005 में लोक कलाओं एवं ललित कलाओं के अंतर्गत नाट्य विषय स्वीकृत है तथा एनसीएफ 2009 तथा नई शिक्षा नीति में प्रत्येक शिक्षण संस्थान में नाटक के माध्यम से पढ़ाई पर जोड़ दिया गया है. 

इसकी पढ़ाई देश के कई राज्यों में हो रही है सीबीएसई ने भी इसके महत्व को स्वीकारा है जब एनसीएफ तथा नई शिक्षा नीति जोड़ दे रहा है तो इस परिस्थिति में नाट्य एवं रंगमंच में डिग्री धारक छात्र-छात्राओं को शिक्षक के रूप में नियुक्त करना अनिवार्य प्रतीत हो रहा है जिस प्रकार ललित कला के अंतर्गत आने वाली हर कलाएं जैसे संगीत, नृत्य, चित्रकला, मूर्तिकला का प्रशिक्षण संस्थानों में नियमित रूप से जारी है ऐसे ही ललित कला के अन्तर्गत आनेवाली हर कलाए जैसे संगीत एवं रंगमंच का शिक्षण भी अनिवार्य प्रतीत होता है नाटय शिक्षकों को सभी शिक्षण संस्थान में नियुक्त करने से शिक्षण के पद्धति को बेहतर से बेहतर अयाम दिया जा सकता है. 
(रिपोर्ट:- गरिमा उर्विशा) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages