वुशू भारत का परम्परागत खेल सरकार इसे संरक्षण दें: डॉ नरेंद्र श्रीवास्तव - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

2 अगस्त 2022

वुशू भारत का परम्परागत खेल सरकार इसे संरक्षण दें: डॉ नरेंद्र श्रीवास्तव

मधेपुरा: जिला वुशु संघ के तत्वावधान में शहर के वार्ड नं.02 स्थित आर आर ग्रीन फील्ड स्कूल में जिला स्तरीय सब-जूनियर, जूनियर, सीनियर वुशु खेल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. वुशु संघ मधेपुरा के जिलाध्यक्ष राहुल कुमार यादव के अध्यक्षता एवं सचिव विवेक कुमार के संचालन में आयोजित खेल प्रतियोगिता के अवसर पर उपस्थित खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए बीएन मंडल विवि के पूर्व कुलसचिव डॉ नरेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि वुशु प्राचीन भारत का परम्परागत खेल है भारत सरकार और बिहार सरकार को इसको संरक्षण देने की जरूरत है जिससे कि इस खेल में भी भारत को मैडल मिल सके. 

इस अवसर पर आर आर ग्रीनफील्ड स्कूल के निदेशक राजेश कुमार राजू ने कहा कि मधेपुरा में इस खेल को बहुत ही कम समय मे एक अलग पहचान मिली है और हमारे स्कूल की एक बच्ची ने वुशु का नेशनल गेम खेला है जो सराहनीय है अभिभावकों को खासकर बच्चियों को इस खेल से जरूर जोड़ना चाहिए. वुशु को हमारे तरफ से लगातार सहयोग मिलेगा. इस अवसर पर वुशु संघ के अध्यक्ष राहुल कुमार यादव एवं सचिव सुधांशु कुमार ने कहा कि वुशु एक प्रकार का चाईनीज मार्शल आर्ट खेल है. लड़ाई गतिविधियों के आंतरिक और बाहरी दोनों तरह के अभ्यास इसमें किये जाते हैं. इसे दो वर्गों में बांटा गया है ताओल और संसो. 

ताओल में मार्शल आर्ट पैटर्न एक्रोबेटिक मूवमेंट्स ओर तकनीकी कला शामिल है. इस अवसर पर मधेपुरा यूथ एसोसिएशन "माया" के उपाध्यक्ष सौरव कुमार एवं  वुशु संघ मधेपुरा के जिला उपाध्यक्ष सुधांशु कुमार ने बताया कि मधेपुरा में वुशु को आये हुए लगभग एक साल हुआ है और एक साल में वुशु को जिला में पहचान मिला है. वुशु सीखने के लिए संघ के तरफ से क्लब भी खोला गया है अभिभावक अपने बच्चे एवं बच्चियों को सेल्फ डिफेंस का खेल जरूर सिखाए. इस खेल में अलग-अलग प्रखंडो के कुल 30 बच्चों ने भाग लिया. 

इसमें से सब जूनियर लड़का 20 किलो भार में आयुष कुमार, 24 किलो में अक्ष कुमार, 28 किलो में रिशु कुमार, 32 किलो में सत्यम सिंह,40 किलो में आनंद कुमार, 44 किलो में सौरव सुमन, 48 किलो में अमन राज,52 किलो में आनंद कुमार, 60 किलो में शाहनवाज आलम ने प्रथम स्थान गोल्ड मेडल लाया तथा आर्या ने दूसरा स्थान सिल्भर मैडल लिया. जूनियर में 45किलो भार में  ब्रजनंदन कुमार, 48 किलो में आदित्य राज, 52 किलो में अमन राज, 56किलो में मो. आरिफ आलम, 60 किलो में गौरव आनंद को गोल्ड मेडल प्रथम स्थान मिला है. तथा श्रवण को सिल्वर मेडल प्राप्त हुआ.

सीनियर लड़का में 56 किलो में अभिनव कुमार, 60किलो में दुर्बल कुमार, 85 किलो में अभिनव कुमार, 90 किलो में सास्वत राय को गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ. सब जूनियर बालिका में 32 किलो में पलक राय, 36 किलो में आयुषी, 40 किलो में रिया राणा, 45 किलो में रानी, 48 किलो में परी,52 किलो में रिया ने गोल्ड प्राप्त किया है तथा सृष्टि को सिल्भर मेडल प्राप्त हुआ है. जिला स्तरीय लीग से चयनित बच्चे आगामी 6,7 एवं 8 अगस्त 2022 में छपरा में आयोजित होने वाले राज्यस्तरीय वूशु प्रतियोगिता में भाग लेंगे. 

इस प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में विवेक कुमार, मो. अनवर थे तथा रेफरी में सूरज कुमार और अमित कुमार थे. इस अवसर पर राकेश कुमार, नीरज कुमार, आशीष सिंह, अमन कुमार यादव, मो. आरिफ, रईस, सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे. 
(रिपोर्ट:- ईमेल) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages