पसंद की बैठक रही हंगामेदार, बिजली विभाग व कृषि विभाग के अधिकारी पर गरजे सदस्य - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

13 अगस्त 2022

पसंद की बैठक रही हंगामेदार, बिजली विभाग व कृषि विभाग के अधिकारी पर गरजे सदस्य

छातापुर: प्रखंड मुख्यालय स्थित ललित नारायण सभा भवन में शनिवार को पंचायत समिति सदस्यों की बैठक हुई. प्रखण्ड प्रमुख आशिया देवी की अध्यक्षता में हुई बैठक काफी हंगामेदार रही. सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद सदस्यों ने पूर्व के बैठक में लिए गए प्रस्ताव पर की गई कार्रवाई को सदन में रखने को कहा. जिसपर बिभिन्न विभागों के पदाधिकारियों के बदली हो जाने तथा कई पदाधिकारी के मीटिंग में रहने के कारण पूर्व में लिए गये प्रस्ताव से सम्बंधित कोई सटीक जानकारी नही मिल सकी. इसपर सदस्यों ने कहा कि 2 महीने में होने वाली बैठक 6 महीने बाद हुई है. वही पिछली बैठक में ली कई शिकायत दर्ज कराई गई समस्या के निदान पर किसी प्रकार की कोई सही जबाब नही देना विभागीय पदाधिकारी की. 

लापरवाही को साफ साफ दर्शा रही हैै. जिसपर छातापुर बीडीओ सह बीपीआरओ रितेश कुमार सिंह ने कहा कि सदन में सभी विभागों के पदाधिकारी मौजूद है. सभी सदस्य बैठक में अपनी अपनी समस्याओं को सम्बद्ध बिभाग के पदाधिकारियों के समक्ष रखने के साथ ही समाधान के मुद्दे पर भी बात कर सकते है. आगे बैठक को और भी सरल रूप देने कार्य किया जाएगा. जिसके तहत एक बिभाग के पदाधिकारी का समय लेकर सदस्यों की जन समस्या से जुड़ी समस्या का निदान करवाने के दिशा में कार्य किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने सरकार के योजना-परियोजनाओं का क्रियान्वयन पर भी अपनी बातें रखते हुए कहा कि ऑनलाइन प्रक्रिया से सभी कार्यों को गति दी जा रही है ताकि सरकारी कामकाज में पूर्ण रूपेण पारदर्शी रूप से हो सकेंं. 

बीडीओ श्री सिंह ने सदन को आश्वस्त करते कहा कि पंचायत के लोगों का सरकारी कामकाज पंचायत में ही हो, इसके लिए हरसंभव उपाय तीव्र गति के साथ किए जा रहे है. जिससे पंचायत वासियों को प्रखण्ड में मिलने वाली सुविधा पंचायत में ही मिले. वही छातापुर के बिजली बिभाग के नए जेइ अवधेश प्रसाद गुप्ता के परिचय देते ही सदन के अधिकांश सदस्य भड़कते हुए कहा कि जब से ये आये है बिजली की स्थिति बद से बद्दतर कर दिया हैै. छातापुर प्रखण्ड में 22 घन्टे बिजली की सुविधा इससे पूर्व के जेई के कार्यकाल में रहती थी. लेकिन जबसे ये आएं है तब से बिजली 12 घन्टे भी नही रहती है. इतना ही नही जब जनप्रतिनिधि अपना परिचय देने के बाद भी बिजली व्यवस्था को सुदृढ करने की बात करते है तो ये मंत्री को फोन करने की बात करते है. 

हल्की आंधी बारिश, तेज हवा में भी वेवजह बिजली को होल्ड करवा देते है. वही जबाब में जेइ ने कहा कि वे नए है बिजली बेहतर देने के लिए कृतसंकल्पित है. वही कई सदस्यों ने जोरदार ढंग से छातापुर एफसीआई गोदाम से डीलरों को कम अनाज देने की मुद्दा उठाते हुए छातापुर के प्रभारी एम ओ को उक्त मामलें की पड़ताल करने की बात कही. बताया कि सही वजन देने के नाम पर एफसीआई गोदाम में बैठे बिचौलिए द्वारा पीसी (खुश नामा रुपया) की मांग की जाती है. वही चुन्नी के मुखिया शंभु सिंह ने कृषि बिभाग के पदाधिकारियों को टारगेट करते हुए कहा कि उनसबों की मिली भगत से क्षेत्र में खाद की किल्लत हर किसानी के सीजन में कर दी जाती है. जिसको लेकर खाद दुकानों में खाद की उपलब्धता रहने के बाद भी दुकानदार खाद नही रहने की बात करते हैं. 

जबकिं रात के समय दुगनी राशि मे खाद की कालाबाजारी करते हैं. उन्होंने कहा कि उनके चुन्नी पंचायत में खाद के बिक्री के निमित 6 डीलर हैै. लेकिन सभी खाद की उपलब्धता नही होने की बात करते हैं. जबकि खुलेआम 500 प्रति बोरी यूरिया भेजते है. जबकि उनकी निर्धारित बिक्री मूल्य 266 ही है. वही 2800 रुपये में डीएपी की बिक्री करते है. सभी खादों में दुगना से भी अधिक मनमाने कीमत की वसूली की जाती है. जबकि कृषि बिभाग इसपर मौन है. कहा कि चुन्नी के 5 डीलर समेत छातापुर प्रखण्ड क्षेत्र के सभी दुकानदारों की खाद की गोदाम की जांच हो. वही खाद की कालाबाजारी करने वालों पर कार्रवाई हो. वही मधुबनी के मुखिया सीता नंद झा ने आंगन बाड़ी योजना को घटिया योजना करार देते हुए कहा कि छातापुर प्रखण्ड के 80 प्रतिशत आंगनबाड़ी केंद्र भगवान भरोसे चल रही है. 


इस पर अन्य सदस्यों ने भी अपने अपने पंचायतों के आंगन बाड़ी की बदहाल स्थिति की जानकारी दी. इसपर सीडीपीओ पूजा कुमारी ने सदस्यों को आश्वत कराया कि वो नई है. जल्द विधि व्यवस्था को सुदृढ करने के साथ ही आंगनबाड़ी के तहत मिलने वाली सारी योजनाओं की बैनर केंद्र पर लगवाने के कार्य करेंगे. इसके साथ ही नियमित केंद्रों की जांच कर कार्य मे लापरवाही बरतने वाली सेविका पर कार्रवाई की अनुसंशा करेंगे. वही सदस्यों ने कई स्कूलों की बदहाल स्थिति से बीईओ को अवगत कराया. कहा कि छातापुर मुख्यालय बाजार स्थित मिडिल स्कूल में अंडा व फल नही दिया जा रहा है. जबकि अन्य तरह की भी अनियमितता है. वही ग्वालपाड़ा के एक स्कूल के अतिक्रमित रहने, भीमपुर के मिडिल स्कूल के फील्ड में जलजमाव आदि की समस्या रखी. जिसपर बीईओ राम नारायण मेहता ने जल्द कार्य करने की बात कही.

वही बैठक में स्वास्थ्य विभाग, तहसील कचहरी, थाना, स्वच्छता, सहकारिता, एमडीएम आदि विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई. बैठक में बीडीओ रितेश कुमार सिंह समेत थानाध्यक्ष अभिषेक अंजन, सीओ उपेंद्र कुमार, सीडीपीओ पूजा कुमारी, जेइ बैधनाथ प्रसाद गुप्ता, बीसीओ अरुण कुमार, मनरेगा पीओ कौशल राय, स्वच्छता समन्वयक संजय कुमार, उप प्रमुख्य संजय कुमार यादव, बीईओ राम नारायण मेहता, डॉक्टर देवेंद्र कुमार, हरेंद्र कर्ण, प्रखण्ड एमडीएम प्रभारी बिनोद कुमार राम, प्रमुख प्रतिनिधि अजय सरदार, मकसूद मसन, किशोर कुमार मुन्ना, सीता नंद झा, मो. समेत सभी  पंचयात के मुखिया, पंसस सहित अधिकारी शामिल थे.
(रिपोर्ट:- संजय कुमार भगत)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages