नामांकन के लिए जारी चयनसूची को यूएमआईएस की बेवसाइट हटा ली गई - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

2 सितंबर 2022

नामांकन के लिए जारी चयनसूची को यूएमआईएस की बेवसाइट हटा ली गई

मधेपुरा: बीएन मंडल विश्वविद्यालय में पीजी प्रथम सेमेस्टर सत्र 2021-23 के नामांकन के लिए जारी चयनसूची को यूएमआईएस की बेवसाइट हटा ली गई है. जिसके कारण चयनित छात्र-छात्राएं नामांकन ऑफर लेटर डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं। इस वजह से कॉलेज व पीजी विभागों में छात्रों का नामांकन भी नहीं हो पा रहा है. बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय प्रशासन और यूएमआईएस के बीच भुगतान को लेकर चल रहे विवाद के कारण नामांकन सूची हटाई गई है. हालांकि विश्वविद्यालय अधिकारी इस संबंध में खुलकर कुछ बता नहीं रहे हैं. कुलसचिव डॉ. मिहिर कुमार ठाकुर ने बताया कि पीजी नामांकन सूची यूएमआईएस पाेर्टल से हटा लेने की जानकारी मिली है. इस संबंध में जानकारी ली जा रही है कि सूची क्यों हटाई गई है. 

वहीं कुलपति डॉ. आरकेपी रमण ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रहित के प्रति गंभीर है. बेवसाइट से नामांकन सूची क्यों हटाई गई इस बात की जानकारी ली जा रही है. आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के करीब दो माह बाद पीजी में नामांकन के लिए पहली चयनसूची जारी की गई थी. इसके तहत पीजी के कला, विज्ञान और वाणिज्य तीनों संकाय के लिए अलग-अलग चयन सूची जारी की गई थी. पहली चयनसूची में शामिल छात्र-छात्राओं को नामांकन व दस्तावेज सत्यापन का 30 अगस्त से 6 सितंबर तक दिया गया था. विद्यार्थियों को पहले अपने यूजर आईडी व पासवर्ड की मदद से यूएमआईएस के स्टूडेंट पोर्टल पर लॉगइन कर नामित पीजी विभागों और कॉलेजों के ऑफर लेटर का प्रिंट आउट निकालना होगा. 
इसके बाद उक्त प्रिंट आउट के साथ पीजी विभागों के लिए चयनित विद्यार्थी अपने दस्तावेजों का सत्यापन कराएंगे. इसके बाद निर्धारित शुल्क जमा कर नामांकन लिया जाएगा. इधर, सूची हटा लेने से छात्रों के नामांकन पर भी रोक लग गई है. जानकारी के अभाव में छात्र नामांकन के पीजी विभागों और कॉलेजों से लौट रहे हैं. सूची हटा लेने के संबंध में बेवसाइट पर कोई जानकारी भी नहीं दी गई है. बीएनएमयू अंतर्गत टीपी कॉलेज मधेपुरा, एमएलटी कॉलेज सहरसा, पीजी सेंटर सहरसा, पीजी डिपार्टमेंट बीएनएमयू और बीएसएस कॉलेज सुपौल में पीजी की पढ़ाई होती है. इस बार इन जगहों पर 19 विषयों में 3875 सीट पर नामांकन के लिए 6683 छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन किया है. 

आवेदन की प्रक्रिया 6 जून से 13 अगस्त तक चली. बीएनएमयू के स्नातक पार्ट थर्ड परीक्षा-2022 के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी है. परीक्षा नियंत्रक प्रो. आरपी राजेश ने बताया बताया कि छात्र-छात्राएं बिना विलंब शुल्क के 2 सितंबर तक परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं. जबकि विलंब शुल्क के साथ 3 से 6 सितंबर तक परीक्षा फॉर्म भरा जाएगा. 
(रिपोर्ट:- मनीष कुमार) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages