शिष्यों ने भेंट किए उपहार, गुरुओं ने दिया उज्ज्वल भविष्य का आशीर्वाद - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

6 सितंबर 2022

शिष्यों ने भेंट किए उपहार, गुरुओं ने दिया उज्ज्वल भविष्य का आशीर्वाद

मधेपुरा: जिला मुख्यालय के पार्वती साइंस कॉलेज परिसर में संगीत विभाग में संगीत के छात्रों ने शिक्षक दिवस मनाया. जहां कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अशोक कुमार, प्रो. सुनील कुमार, संगीत विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. रीता कुमारी, बीएड विभाग की संगीत शिक्षिका चंद्रकिरण रीना एवं सुनीत साना को छात्र संतोष कुमार, अमर दास, नीतेश कुमार आदि ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन का फोटो, माला एवं कलम भेंट कर गुरुजनों का सम्मान किया. इस मौके पर प्राचार्य डॉ अशोक कुमार ने कहा कि शिक्षक छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए सुदृढ़ आधार और परिवेश तैयार करते हैं. 

उन्हें जीवनदर्शन से परिचित भी कराते हैं, क्योंकि ये ज्ञान के वास्तविक प्रतीक हैं. साथ ही शिक्षक आम लोगों में भी जागरूकता का संचार करते हैं. हमारे शिक्षक ही हमारी सफलता के सच्चे स्तंभ हैं. एक शिक्षक का दृढ़ संकल्प और ईमानदारी राष्ट्र की नियति को आकार देती है. किसी भी समाज अथवा राष्ट्र का उत्थान वस्तुतः वहाँ के शिक्षक की कर्मठता, सत्यता एवं ज्ञान का प्रतिबिंब होता है. छात्रों के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण हो या सामान्य जनता की चित्तवृत्तियों का परिष्कार, शिक्षक ही इनका मूलाधार होता है.

शिक्षक वह ज्ञान-दीप होता है जो स्वयं जलकर समाज एवं राष्ट्र को आलोकित करता है. विभाग अध्यक्ष प्रो. रीता कुमारी ने कहा कि शिक्षक एक कुम्हार की तरह बच्चों के व्यक्तित्व को गढ़ता है वह एक दीपक की तरह जलकर विद्यार्थियों की अज्ञानता का अंधकार दूर करता है. आज पूरे भारत के विद्यार्थियों और शिक्षक के बीच यह अनूठा रिश्ता शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. विभाग के बच्चों ने इस अवसर पर अपने टीचर को सम्मानित और गौरवान्वित किया है.
(रिपोर्ट:- गरिमा उर्विशा) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages