दीक्षारंभ कार्यक्रम का विद्यार्थियों के जीवन में काफी महत्व - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

26 नवंबर 2022

दीक्षारंभ कार्यक्रम का विद्यार्थियों के जीवन में काफी महत्व

मधेपुरा: युवाओं का सुनहरा भविष्य उनकी शिक्षा-दीक्षा पर निर्भर करता है. अतः सबों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं पठन पाठन उपयुक्त माहौल प्रदान करना आवश्यक है. दीक्षारंभ कार्यक्रम उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. यह बात ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय, मधेपुरा में दर्शनशास्त्र विभाग के अध्यक्ष डॉ. सुधांशु शेखर ने कही. वे स्नातकोत्तर गणित विभाग में आयोजित दीक्षारंभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे. 

उन्होंने कहा कि दीक्षारंभ योजना उच्च शिक्षा के लिए एक उच्च गुणवत्ता मानक का निर्माण करने में मददगार है. इससे विद्यार्थियों को कैरियर निर्माण के लिए सही समय पर सही मार्गदर्शन मिलता है. ऐसा होने पर बच्चे अपना ही नहीं, बल्कि देश का भी उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं. 

दीक्षारंभ कार्यक्रम सभी विद्यार्थियों के लिए जरूरी

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए असिस्टेंट प्रोफेसर ले. गुड्ड कुमार ने कहा कि दीक्षारंभ कार्यक्रम में भाग लेना सभी विद्यार्थियों के लिए जरूरी है. इसमें विद्यार्थियों को विभाग एवं विश्वविद्यालय में मौजूद सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं. यह उनके बेहतर उपयोग के लिए आवश्यक है. साथ ही विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम से संबंधित हर जानकारी दी जाती है. इससे पठन-पाठन एवं परीक्षा की तैयारी में भी मदद मिलती है. 


उन्होंने कहा कि दीक्षारंभ कार्यक्रम मुख्य रूप से विभागों में आए नए छात्रों की मदद के लिए तैयार किया गया है. नए छात्र विभाग के शैक्षणिक माहौल में आराम से ढाल सकें और उन्हें शिक्षण से संबंधित किसी भी परेशानी का सामना न उठाना पड़े. इस प्रोग्राम में संस्थानों में प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों को शामिल होना अनिवार्य है. इस अवसर पर शोधार्थी सौरभ कुमार चौहान, आनंद मोहन, अजूबा कुमार, अमित कुमार सागर, ललित कुमार, छोटू कुमार, रोहित कुमार, नीरज कुमार, प्रिंस कुमार, मिथिलेश कुमार, मनीष, सोभित कुमार, संतोष कुमार, कृष्णा मोहन कुमार, अभय ठाकुर, केशव कुमार, संजन कुमार मेहता, बृजेश कुमार आदि उपस्थित थे.

(रिपोर्ट:- ईमेल)

पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages