नल-जल योजना की जांच के लिए पहुंची टीम - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

26 नवंबर 2022

नल-जल योजना की जांच के लिए पहुंची टीम

मुरलीगंज: नगर पंचायत क्षेत्र के नल-जल योजना का भौतिक स्थित की जांच करने शुक्रवार को नगर विकास एवं आवास विभाग के अपर सचिव पहुंचे थे. जांच टीम लगभग नौ बजे नगर पंचायत कार्यालय पहुंचे जहां से विभिन्न वार्डो का भ्रमण कर नल जल योजना की वस्तु स्थिति को देखा. नगर विकास एवं आवास विभाग के अपर सचिव और अभियंता प्रमुख के प्राबैधिक सचिव के द्वारा शहर मे लगे नल जल के भौतिक स्थिति की जांच किया गया. नल-जल योजना में बरती गई अनियमितता को देख जांच पदाधिकारी ने जेई डांट-फटकार भी लगाए. इस दौरान नगर पंचायत कार्यपालक सह प्रशासक भी साथ रहे. 

अपर सचिव की जांच टीम ने नपं वार्ड 10 टपड़ा टोला, वार्ड 8 कचहरी, वार्ड 14 पंचगछिया, वार्ड 13 रहिका टोला, और वार्ड 6 स्थित लगे पानी प्लांट का जांच करने पहुंचे. इस दौरान जांच टीम को नल जल योजना से संबंधित कई खामिया नजर आए. संबंधित जांच रिपोर्ट सरकार को भेजने की बात कही गई. पानी प्लांट पर आवश्यक पंजी नही मिला. ऑपरेटरो को निर्देश देते हुए कहा कि जल मीनारो मे शिकायत पंजी होना आवश्यक है. साथ ही एक डायरी मे पानी छोड़ने एवं बंद करने का समय सारणी दर्शाना अनिवार्य है. 

ऑपरेटरो ने पदाधिकारी को कहा कि आज तक हमलोगो को मासिक भत्ता नही मिला है. विभिन्न जगहो पर स्थानीय लोगो ने पदाधिकारीयो को हकीकत से अवगत कराया. कहा कि नल जल योजना मे भारी अनियमितता बरती गयी है. शुद्ध पेयजल के नामपर लोगो को सिर्फ ठगने का काम हुआ है. धरातल पर इसका लाभ कहीं से नही दिख रहा है. शुद्ध पेयजल के नाम पर सरकारी रूपयो का बंदर बाट हुआ है. साथ ही जल मीनार सिर्फ शोभा की वस्तु बनकर रह गयी है. स्थानीय दयानंद शर्मा, किरण देवी, सूरज कुमार, सुशील यादव, दिलखुश कुमार ने कहा कि सरकार की महत्त्वाकांक्षी नल जल योजना से आज तक शुद्ध पेयजल नसीब नही हो पाया है. 

जांच टीम के पहुंचने पर हीं आज नल मे जल छोड़ा गया है. बांकी वर्षो से जल मीनार महज शोभा की वस्तु बनकर रह गई है. जहां पानी भी छोड़ा जाता है वहां पाइप लीकेज की समस्या से लोगो के घर आंगन में जल जमाव हो जाता है. शुद्धपेजल नही रहने से नल का जल बेकार साबित हो रहा है. कई वार्डो में आज तक नल से एक बूंद भी जल नही निकला है. लोगों ने कहा कि नगर पंचायत क्षेत्र में नल जल योजना के क्रियान्वयन में घटिया सामग्री का उपयोग किया गया है. जांच टीम के मुरलीगंज पहुंचते ही संवेदको मे हरकंप मच गया. 

जांच स्थल पर पदाधिकारी से पहले संवेदक व उनके कर्मी नल-जल को सुचारू कर रहे थे. कई जगहो पर मजदूर पाइप लीकेज की समस्या दूर करते दिखे. मौके पर लोग आक्रोशित दिखे. इस बावत अपर सचिव मनोज कुमार ने बताया कि हमलोग जो देखे हैं रिपोर्ट करेंगे. साथ ही इसके सुधार के लिए आप लोग भी अपना प्रतिक्रिया दिजिए. 
(रिपोर्ट:- चिराग कुमार शाह) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages