गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर झंडोत्तोलन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

27 जनवरी 2023

गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर झंडोत्तोलन

मधेपुरा: भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, लालूनगर मधेपुरा में 74वां गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया. विश्वविद्यालय का मुख्य समारोह कुलपति कार्यालय परिसर स्थित दीक्षा स्थल पर हुआ. वहां कुलपति प्रो. (डाॅ.) राम किशोर प्रसाद रमण ने ध्वजारोहण किया. इस अवसर पर अपने संबोधन में कुलपति ने कहा कि 26 जनवरी, 1950 ई. में हमारे देश में संविधान लागू हुआ था. हम विधिवत एक संप्रभुता संपन्न आधुनिक गणतांत्रिक राष्ट्र बने‌ और हमारा अपना संविधान लागू हुआ. उन्होंने कहा कि हमारा संविधान हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय ग्रंथ है.यही आधुनिक भारत की गीता है, कुरान है और बाइबिल भी है. यह देश के सभी नागरिकों को एक समान मानते हुए सबों के हक-अधिकार, मान- सम्मान तथा गरिमा के संरक्षण का हिमायती हैं.

यह सबों को स्वतंत्रता, समानता एवं बंधुता की गारंटी देता है और सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक न्याय का पक्षधर है. इस अवसर पर कुलपति ने अपनी उपलब्धियां गिनाईं और राजभवन एवं राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि गत 3 अगस्त, 2022 को चतुर्थ दीक्षांत समारोह आयोजित होने से विश्वविद्यालय को एक अलग पहचान मिली और हम सबों के अंदर एक नई ऊर्जा का संचार हुआ है. उन्होंने बताया कि सन 1992 से अबतक विष्वविद्यालय के सिर्फ 9 विषयों को ही मान्यता थी. अब बिहार सरकार ने 18 स्नातकोत्तर विभागों को मान्यता प्रदान कर दिया है. इनमें शिक्षकों के 126 एवं एवं तृतीय वर्गीय कर्मचारियों के 36 पद-सृजन को बिहार सरकार ने कृपापूर्वक हरी झंडी दे दी है. स्नातकोत्तर स्तर पर विभिन्न विषयों में लगभग 1404 सीटों की वृद्धि हुई है. 

कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय का नैक से मूल्यांकन कराने हेतु प्रतिबद्ध हैं और उक्त सभी कार्य इसी को ध्यान में रखकर किए गए हैं. हमने विश्वविद्यालय के सभी महाविद्यालयों को नैक से मूल्यांकन की मुकम्मल तैयारी करने का निर्देश दिया है. मुझे विश्वास है कि आप सबों के समवेत प्रयास से आने वाले दिनों में हमारे महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय नैक मूल्यांकन के लक्ष्य भी पूरा करने में कामयाब होंगे. इसके पूर्व कुलपति ने विश्वविद्यालय परिसर स्थित महात्मा गांधी, जननायक कर्पूरी ठाकुर, भूपेंद्र नारायण मंडल एवं महावीर प्रसाद यादव की प्रतिमा पर माल्यार्पण कियाा. उन्होंने अपने आवासीय कार्यालय में भी झंडोत्तोलन किया. नार्थ कैम्पस के प्रशासनिक भवन में प्रति कुलपति डॉ. आभा सिंह ने झंडोत्तोलन किया. 

शिक्षक संघ कार्यालय में अध्यक्ष डॉ. सुभाष प्रसाद सिंह और सेवानिवृत्त शिक्षक संघ कार्यालय में डॉ. अरूण कुमार मिश्र ने झंडोत्तोलन किया. इस अवसर पर पूर्व कुलसचिव डॉ. बीपी मंडल, पूर्व प्रधानाचार्य डॉ. परमानंद यादव, कुलसचिव डॉ. मिहिर कुमार ठाकुर, उप कुलसचिव (स्थापना) डॉ. सुधांशु शेखर, कुलपति के निजी सहायक डॉ. शंभू नारायण यादव आदि मौजूद थे.
(रिपोर्ट:- ईमेल)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages