स्कूली बच्चों को अभियंत्रण महाविद्यालय का करवाया भ्रमण - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

23 मार्च 2023

स्कूली बच्चों को अभियंत्रण महाविद्यालय का करवाया भ्रमण

मधेपुरा: बिहार दिवस के उपलक्ष्य में शिक्षा विभाग द्वारा अभियंत्रण महाविद्यालय में आयोजित भ्रमण कार्यक्रम में जिले के सरकारी विद्यालयों से क्रमशः दसवीं, ग्यारहवी एवं बारहवीं कक्षा के बच्चो को बी.पी. मंडल अभियंत्रण महाविद्यालय एवं इसके सभी खेल स्थल, सभागार एवं सभी प्रयोगशालाओं का भ्रमण कराया गया. इस वृहत् कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संस्थान के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर रमेश कुमार को नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया था. इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए श्री अमरनाथ गुप्ता (SSA) के द्वारा मधेपुरा में स्थापित सरकारी विद्यालयों क्रमशः केशव कन्या उच्च विद्यालय, रासबिहारी उच्च विद्यालय और एस.एन.पी.एम. +2 उच्च विद्यालय के बच्चो को बी.पी. मंडल अभियंत्रण महाविद्यालय, मधेपुरा भ्रमण के लिए लाया गया. 

इस कार्यक्रम की शुरुआत संस्थान के सभागार में संस्थान के प्राचार्य श्री अरविन्द कुमार अमर के अभिवादन से किया गया. अपने अभिवादन में श्री अरविन्द कुमार अमर ने बिहार में स्थापित 38 अभियंत्रण महाविद्यालय के बारे में बताया और बताया कि यह संसथान AICTE से मान्यता प्राप्त है और अब बिहार इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी के अधीन कार्यरत है. उन्होंने बताया कि यह संस्थान में छात्र/छत्राओं के लिए हर प्रकार की आवश्यक सुविधाएं यथा -प्रयोग़शाला, पुस्तकालय, स्मार्ट क्लास, ट्युटोरिअल क्लास एवं अन्य आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं और सुचारु रूप से संचालित हो रहे हैं. उसके बाद जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष श्री कृष्ण कुमार ने अपने सम्बोधन में बताया कि मधेपुरा जिले में सरकार द्वारा इस प्रकार के भव्य महाविद्यालय खोले जाने से मधेपुरा वासियों को अत्यंत गर्व की अनुभूति होती है. 

इस प्रकार के आधुनिक सुविधाएं मिलने से यहाँ के बच्चे भी तकनिकी के सारे गुण सीख पाएंगे और अपना एवं संस्थान का नाम रोशन करेंगे. इस प्रोग्राम के नोडल पदाधिकारी प्रोफेसर रमेश कुमार ने सारे बच्चो को प्रत्येक जिले में स्थापित राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय के बारे में बताया. उन्होंने बिहार के राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय में नामांकन लेने की प्रक्रिया को विस्तृत रूप से बच्चो को समझया. उन्होंने यह भी बताया की एडमिशन लेने के लिए JEE Main का एग्जाम देना और आवश्यक रैंक लाना अतिआवश्यक है. उन्होंने बच्चो को स्लाइड प्रेजेंटेशन के द्वारा JEE Main के एग्जाम के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया, आवश्यक योग्यता के बारे में जानकारी दी और साथ ही साथ उसके बाद कैसे बिहार संयुक्त प्रवेस प्रतियोगीता परीक्षा बोर्ड (BCECEB) के द्वारा B.E. / B. Tech में नामांकन के लिए UGEAC द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया जाना चाहिए. जिससे वह अपना नामांकन सुनिश्चित कर सके, के सम्बद्ध में भी बृहत् रूप से प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया. 

उन्होंने राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय में नामांकन के दौरान ली जाने वाली समस्त शुल्क के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी और बताया की नामांकन शुल्क मात्र 10 रूपए है. नामांकन के अतिरिक्त राज्य सरकार और AICTE के द्वारा छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृति के बारे में भी रमेश कुमार के द्वारा विस्तृत रूप से बताया गया. उन्होंने राज्य सरकार द्वारा बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बिहार राज्य के गरीब 12वीं पास छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए 4 लाख रुपये तक का ऋण और पढ़ने के दौरान उसपर कोई ब्याज नहीं देय होने की भी जानकारी दी. प्रेजेंटेशन के अंत में रमेश कुमार ने महाविद्यालय में विगत तीन वर्षो में हुई प्लेसमेंट के विषय में बताया और कहा कि इस वर्ष भी 109 विद्यार्थियो का चयन विभिन्न कंपनियों द्वारा किया जा चुका है और आगे भी कई कंपनियों को प्लेसमेंट के लिए बुलाया जा रहा है. 

इस भ्रमण कार्यक्रम से विद्यालयों के सभी बच्चे काफी खुश और उत्साहित थे. बच्चो ने बताया कि इस कार्यक्रम से वे बहुत ही ज्यादा उत्साहित और motivated महसूस कर रहे हैं. इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संस्थान के सप्तम समेस्टर के विक्की रजक, सत्यम, आदित्य भार्गव, रौशन, रवि, अभिषेक, अनुराग, मो० इस्माइल, नीरज, शुर्ति, संस्कृति, सनाया, रोहिणी, वैष्णवी, ऋचा आदि को वॉलेंटीअर के लिए चयनित किया गया था. इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी वॉलेंटीअर ने अपना पूर्ण योगदान दिया. इस कार्यक्रम में संस्थान के अन्य सभी सहायक प्राध्यापक, लैब इंस्ट्रक्टर, स्टाफ और कर्मचारी उपस्थित थे.
(रिपोर्ट:- ईमेल) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages