तीन दिवसीय राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव का हुआ आगाज - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

1 दिसंबर 2023

तीन दिवसीय राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव का हुआ आगाज

मधेपुरा: गौशाला परिसर में तीन दिवसीय गोपाष्ठमी महोत्सव का आगाज शुक्रवार की शाम हुआ. डीएम विजय प्रकाश मीणा, विधान पार्षद अजय सिंह, विधायक चंद्रहास चौपाल एवं अन्य अतिथियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर महोत्सव का उद्घाटन किया. डीएम ने अपने संबोधन में कहा कि गोपाष्टमी महोत्सव से स्थानीय कलाकारों के प्रतिभाओं में निखार आता है. गोपाष्टमी का संबंध पर्यावरण और संस्कृति से है. उन्होंने कृष्ण के बताए रास्ते पर चलने का आह्वान किया. डीएम ने कहा कि गोपाष्टमी महोत्सव से पहले पांच दिनों से कृष्ण लीला हो रहा था. जिसमें स्थानीय स्कूली बच्चों और कलाकारों को कला प्रदर्शन करने का मौका मिला. वहीं एमएलसी अजय सिंह ने समाज में व्याप्त कुरीतियों एवं अंधविश्वास को दूर करने का आह्वान किया. 
उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण ने समाज में शांति, भाईचारा एवं प्रेम का संदेश दिया. सिंहेश्वर विधायक चंद्रहास चौपाल ने कहा कि इंद्र के प्रकोप से तंग आकर कृष्ण की प्रेरणा से आमलोगों ने गोवर्धन पर्वत की पूजा करना शुरू कर दिया. नाराज होकर इंद्र ने काफी बारिश की. मजबूर होकर कृष्ण को गोवर्धन पर्वत को उंगली पर उठना पड़ा. जिससे गोकुल वासियों की रक्षा हुई. उन्होंने कृष्ण के बताए रास्ते पर चलने का आह्वान किया. उसके बाद संस्कृति कार्यक्रम का दौर शुरू हुआ जिसमें सर्वप्रथम सृजन दर्पण के बच्चे स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया, जबकि प्रांगण रंगमंच ने महाभारत नृत्य की प्रस्तुति दी. फिर प्रो. अरुण कुमार बच्चन ने सूरदास जी के दोहे नाथ मोहे अबकी बेर उबारो....,प्रो. रीता कुमारी ने राधा रमन परम सुख दाई....,श्रवण कुमार ने मीरा बाई के गीत मैंने लीनो....,श्रवण सम्राट ने काहे तेरी अँखियों में पानी....,उमेश राम एक पगली मेरा नाम जो ले....प्रस्तुति से महोत्सव का पंडाल कृष्णमय होगा. 

स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति के बाद हेमंत बृजवासी ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति से दर्शकों को झुकाए रखा. कार्यक्रम का संचालन आलमनगर के राजस्व अधिकारी सौरभ कुमार और बीपीआरओ समीक्षा झा ने किया. मौके पर एसपी राजेश कुमार, डीडीसी नितिन कुमार सिंह, एडीएम अरुण कुमार सिंह, एसडीएम धीरज कुमार सिन्हा, डीएसपी प्रवेन्द्र भारती, डीपीआरओ कुंदन कुमार सिंह, पंचायती राज पदाधिकारी मनोहर साहू, उपसमाहर्ता सुबीर रंजन, आईसीडीएस डीपीओ रश्मि कुमारी, नगर परिषद अध्यक्ष कविता कुमारी साहा, डॉक्टर अरुण कुमार मंडल, साहित्यकार भूपेंद्र मधेपुरी, शौकत अली, पृथ्वीराज यदुवंशी, प्रकाश सिंह सहित अन्य मौजूद थे.
(रिपोर्ट:- सुनीत साना)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages