देश के प्रति सच्ची निष्ठा हमारा परमकर्तव्य : रेखा - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

26 जनवरी 2018

देश के प्रति सच्ची निष्ठा हमारा परमकर्तव्य : रेखा

मधेपुरा 26/01/2018
69वें गणतंत्र दिवस को पूरे देशवासियों ने एकता और भाईचारे के साथ मनाया. शहर में अहले सुबह विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के बच्चों द्वारा प्रभातफेरी निकाली गई. प्रभातफेरी में रंग-बिरंगी झांकियों, झांसी की रानी, महात्मा गांधी, पं. जवाहरलाल नेहरू आदि वेशभूषा में सजे बच्चों ने सबका मन मोह लिया.
              इसी कड़ी में शहर के प्रतिष्ठित विद्यालय साउथ प्वाइंट पब्लिक स्कूल में धूमधाम से 69वें गणतंत्र दिवस का आयोजन किया गया. कड़ाके की ठंड होने के बावजूद भी सभी बच्चे एवं कर्मचारी शिक्षकगण पूरे उत्साह से झंडोत्तोलन की तैयारी करते दिखे. विद्यालय के प्रधानाचार्य कैलाश बिहारी झा ने झंडोत्तोलन कर तिरंगे को सलामी दी.
                            मौके पर निदेशिका रेखा गांगुली एवं उपस्थित सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं सहित छात्र-छात्राओं ने हारमोनियम की तान पर राष्ट्रगान गाकर तिरंगे को सलामी दिया. साथ हीं "सारे जहाँ से अच्छा हिंदोस्तां हमारा" गीत से पूरा माहौल देशभक्ति के रंग में सराबौर हो गया. बच्चों की निराली झांकी देखते बन रही थी. प्रधानाध्यापक कैलाश बिहारी झा ने गणतंत्र दिवस की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारा देश लोकतांत्रिक है जहाँ जनता स्वयं अपने नेता को चुनती है.
             यहां किसी व्यक्ति विशेष का प्रभुत्व नहीं बल्कि चुनाव प्रक्रिया द्वारा अपने प्रतिनिधि को चुना जाता है. आज से 69 वर्ष पूर्व 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान लागू हुआ था. इसलिए तब से आज के दिन हर वर्ष पूरे देश में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है.
                                                             निदेशिका रेखा गांगुली ने सभी छात्र-छात्राओं को आशीर्वचन देते हुए अपने देश के लिए सच्ची श्रद्धा रखने को कहा और देश के लिए उनके कर्तव्यों के बारे में बताया. इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने भाषण दिया.

                                 इस मौके पर विद्यालय के लेखापाल जय सिंह, वरिष्ठ शिक्षिका कविता झा, मुजाहिर आलम, मंजू कुमारी, मीडिया प्रभारी गरिमा उर्विशा, दिव्येन्दु भारती, प्रणव कुमार, शक्ति आर्या, राजू शर्मा, सचिन कुमार, मधु कुमारी, ममता कुमारी, अरूणा कुमारी, नयना कुमारी, सुधा कुमारी सहित  छात्र-छात्राएं, अन्य कर्मचारीगण एवं अभिभावकगण कार्यक्रम में शामिल थे.

Post Bottom Ad

Pages