विद्यार्थियों को समाज एवं राष्ट्र से जोड़ने का उद्देश्य: कुलपति - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

10 जनवरी 2018

विद्यार्थियों को समाज एवं राष्ट्र से जोड़ने का उद्देश्य: कुलपति

मधेपुरा 10/01/2018 
शिक्षा का एक प्रमुख उद्देश्य विद्यार्थियों को समाज एवं राष्ट्र से जोड़ना है. इसमें राष्ट्रीय सेवा योजना की महती भूमिका है. यह बात कुलपति डॉ. अवध किशोर राय ने कही.
            वे बुधवार को एमएचएम काॅलेज, सोनवर्षा में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर में उद्घाटनकर्ता के रूप में बोल रहे थे. कुलपति ने कहा कि एनएसएस शिविर के माध्यम से विद्यार्थी समाज एवं राष्ट्र के दुख-दर्द से जुड़ते हैं. यह शिक्षण एवं प्रशिक्षण का एक अभिन्न हिस्सा है.
             व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास के लिए समाज एवं राष्ट्र से जुड़ना आवश्यक है. कुलपति ने शिविर में छात्राओं की अधिकाधिक भागीदारी पर प्रसन्नता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि छात्राएं किसी भी दृष्टि से अपने आपको कमजोर नहीं मानें. वे हर क्षेत्र में छात्रों से आगे निकलने में सक्षम हैं.

                  एनएसएस के विश्वविद्यालय प्रभारी डॉ. अनिलकांत मिश्र ने कहा कि वर्तमान कुलपति के कार्यकाल में विश्वविद्यालय में एनएसएस की गतिविधियां बढ़ी हैं. विभिन्न महाविद्यालयों में लगातार एनएसएस शिविर आयोजित किए जा रहे हैं. पिछले दो महीनों में यह चौदहवाँ शिविर है. इसके पूर्व अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की.
               प्रधानाचार्य ने अंगवस्त्र एवं पुष्पगुच्छ देकर अतिथियों का स्वागत किया. छात्राओं ने स्वागत गान प्रस्तुत किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य डॉ. अरूण कुमार मिश्र ने की. संचालन डॉ. ओंकारनाथ मिश्र ने की. इस अवसर पर पूर्व प्रधानाचार्य डॉ. पीआरओ डॉ. सुधांशु शेखर, डॉ. दमन कुमार सिंह, डॉ. उपेन्द्र पंडित, डॉ. एहसान, डॉ.  नानटुन पासवान, प्रदीप कुमार राय, शशिकांत कुमार, विक्रम प्रसाद सिंह, डॉ. अमर आलम आदि उपस्थित थे.

Post Bottom Ad

Pages