इंतजार हुआ खत्म, बिहार बोर्ड परीक्षा परिणाम होगा घोषित - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

26 मई 2018

इंतजार हुआ खत्म, बिहार बोर्ड परीक्षा परिणाम होगा घोषित

मधेपुरा 26/05/2018
बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा परिणाम 20 जून को घोषित होंगे. आखिरकार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने शनिवार को बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा परिणाम की तिथि का ऐलान कर दिया. बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2018 के परीक्षाफल की घोषणा 20 जून को की जाएगी.
                          इसके अलावा बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट की तिथि भी घोषित कर दी गई है. बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने घोषणा करते हुए कहा कि बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2018 के परीक्षाफल की घोषणा  07 जून को होगी.
                                          अध्यक्ष ने कहा कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2018 के रिजल्ट प्रोसेसिंग का कार्य अंतिम चरण में है, जिसके बाद परीक्षाफल की घोषणा समिति द्वारा की जाएगी. इस वर्ष 12 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षाएं दी थी. जैसे ही नतीजे जारी होंगे विद्यार्थी अपना रिजल्ट biharboard.ac.in पर देख सकेंगे.
बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के छात्रों को मिलेंगे ग्रेस अंक
इंटरमीडिएट रिजल्ट से पहले बिहार बोर्ड ने जरूरतमंद परीक्षार्थियों को ग्रेस अंक देने की नियमावली तय कर दी है. इस बार अधिकतम 10 फीसदी तक ग्रेस अंक दिए जाएंगे. हालांकि भाषा विषय में फेल होने पर कोई ग्रेस नहीं मिलेगा.
                         बोर्ड की ओर से जारी नियमावली के अनुसार किसी छात्र का कुल प्राप्तांक 75 फीसदी है, लेकिन वो किसी एक विषय में फेल हो गया है तो उस छात्र को पास कराने के लिए बोर्ड अधिकतम 10 फीसदी तक ग्रेस अंक देगा. अधिकतम 10 फीसदी ग्रेस देने का फैसला बोर्ड ने पहली बार किया है. इससे पहले बोर्ड एक विषय में अधिकतम 8 फीसदी और दो विषय में 4-4 फीसदी तक ग्रेस देता था. बशर्ते कि छात्र ने कोई और लाभ ना लिया हो.

Post Bottom Ad

Pages